देश

अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी लगेगी कोवैक्सीन ,DCGI ने दी मंजूरी

कोरोनावायरस से बचाव के लिए बच्चों को नया हथियार मिल गया है। खबर है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 6-12 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन की आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। शुक्रवार को ही सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इस उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन की सिफारिश की थी। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन तैयार की है वयस्कों के टीकाकरण में कोविशील्ड के अलावा कोवैक्सीन का भी इस्तेमाल हुआ था। फिलहाल, 15 से 18 साल के बच्चों को यह वैक्सीन दी जा रही है। गुरुवार को हुई बैठक में SEC ने भारत बायोटेक के आवेदन पर विचार किया था। हालांकि, शुक्रवार को कंपनी की तरफ से बताए गए डेटा के बाद एक्सपर्ट्स ने अतिरिक्त जानकारी मांगी थी।

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर बच्चों के टीकाकरण के प्रति ध्यान बढ़ा है। गुरुवार ने SEC ने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई की कॉर्बिवैक्स के इस्तेमाल की सिफारिश की थी। फिलहाल, कॉर्बिवैक्स 12 से 14 साल के बच्चों को दी जा रही है। भारत में 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण जनवरी से शुरू हो गया था। मार्च में इसे 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी हरी झंडी दी गई।

12 से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए जायड्स कैडिला की जायकोव डी वैक्सीन को भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है। यह फैसला ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की मीटिंग के बाद आया है, जिसमें भारत बायोटेक से कोविड-19 वैक्सीन Covaxin को 2-12 साल की उम्र के बच्चों को लगाने के लिए डेटा मांगा गया था।

What's your reaction?

Leave A Reply

Your email address will not be published.