बीकानेर में अब इस नई व्यवस्था के तहत होगी जनसुनवाई

बीकानेर में अब इस नई व्यवस्था के तहत होगी जनसुनवाई  बीकानेर में अब इस नई व्यवस्था के तहत होगी जनसुनवाई bdff

बीकानेर में अब इस नई व्यवस्था के तहत होगी जनसुनवाई mr bika fb post

बीकानेर। जिला, उपखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई अब नई व्यवस्था के तहत होगी। इसके अनुसार प्रत्येक माह के प्रथम शुक्रवार को जिला स्तर, द्वितीय व तृतीय गुरुवार को ग्राम पंचायत स्तर पर क्लस्टर आधार पर तथा चतुर्थ शुक्रवार को उपखंड स्तर पर जन सुनवाई होगी। इस दौरान जिला एवं ब्लाॅक स्तर के अधिकारी मौजूद रहेंगे।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को साप्ताहिक बैठक को दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याएं सुनने तथा इनके त्वरित निस्तारण के प्रति राज्य सरकार बेहद गंभीर है। प्रत्येक अधिकारी सरकार की मंशा के अनुसार कार्य करे तथा जन समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करे। नई व्यवस्था इसी माह से लागू हो जाएगी।
इस दौरान जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा सर्वाधिक प्रकरणों वाले विभागों को इसी सप्ताह अधिक से अधिक प्रकरण निस्तारण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को इनकी पुनः समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम, जिला परिषद, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत वितरण निगम तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के सर्वाधिक प्रकरण लंबित हैं। इन विभागों के अधिकारी प्रतिदिन विभाग स्तरीय समीक्षा करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि लोक सेवाओं की गारंटी अधिनियम की मासिक समीक्षा प्रत्येक विभाग द्वारा की जाए। इस दौरान की जाने वाली कार्यवाही से अवगत करवया जाए। प्रत्येक विभाग जनसुनवाई का समय तय करे तथा इसके अनुसार आमजन की समस्याएं सुनना सुनिश्चित करे। इस दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय तथा मानवाधिकार आयोग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई।

बीकानेर में अब इस नई व्यवस्था के तहत होगी जनसुनवाई prachina in article 1

टीकाकरण की धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी
जिला कलक्टर ने बच्चों के टीकाकरण की धीमी प्रगति को गंभीरता से लिया तथा कहा कि न्यून उपलब्धि वाले ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारियों के साथ इसकी समीक्षा करें तथा इसमें गति लाई जाए। उन्होंने मुुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि विभाग की विभिन्न योजनाओं मंे जिला और राज्य स्तरीय उपलब्धि तथा जिले की रैंकिंग से संबंधित साप्ताहिक सूचना उपलब्ध करवाई जाए। स्कूलों में कोरोना एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित करने और इसके लिए औचक निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि पालनहार योजना के तहत 318 पात्र विद्यार्थियों के नवीनीकरण की कार्यवाही नियमानुसार की जाए। कौशल एवं आजीविका मिशन के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण एवं नए ट्रेंड्स के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मोतीग़ढ़, सत्तासर, छत्तरगढ़ रोड के पेचवर्क को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। विकास पथ के कार्यों की प्रगति, बीएडीपी के तहत यूसी-सीसी की स्थिति, बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन सहित विभिन्न बिंदुआंे पर चर्चा की।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर नगर अरुण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव नरेेन्द्र सिंह पुरोहित, नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी, सहायक निदेेशक लोक सेवाएं सबीना बिश्नोई्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

COMMENTS