अब धर्मगुरूओं का होगा वैक्सीनेशन ,बीकानेर में इन स्थानों पर हो रहा है वैक्सीनेशन

अब धर्मगुरूओं का होगा वैक्सीनेशन ,बीकानेर में इन स्थानों पर हो रहा है वैक्सीनेशन  अब धर्मगुरूओं का होगा वैक्सीनेशन ,बीकानेर में इन स्थानों पर हो रहा है वैक्सीनेशन nxc

अब धर्मगुरूओं का होगा वैक्सीनेशन ,बीकानेर में इन स्थानों पर हो रहा है वैक्सीनेशन mr bika fb post

बीकानेर। कोविड 19 वैक्सीनेशन के प्रति आमजन में जागरूकता के उद्देश्य से जिले में मंगल टीका जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर अभियान की शुरूआत की। जिला कलेक्टर मेहता ने इस अवसर पर कहा कि कोविड-19 की गंभीर बीमारी से पूरे विश्व में करीब 1 वर्ष के संघर्ष करने के पश्चात वैज्ञानिकों की मेहनत से वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल हो सकी है। वैक्सीन के प्रति आमजन में किसी प्रकार की कोई भ्रांति ना रहे और लोग स्वयं आगे आकर वैक्सीन लगाने के लिए स्वयं को तैयार करें इस दिशा में जागरूकता के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए बीकानेर शहरी क्षेत्र में नगर निगम तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3- 3 रथ चलाए जाएंगे। इन रथों के माध्यम से वैक्सीन के प्रति पूर्वाग्रह को दूर करते हुए आमजन में इसके प्रति भरोसा पैदा करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। मेहता ने बताया कि इसके अतिरिक्त देशनोक, श्रीडूंगरगढ़ और नोखा में भी रथों के माध्यम से जागरूकता की जाएगी। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, निगम आयुक्त ए एच गौरी, उपायुक्त पंकज शर्मा और अभियान के समन्वयक राजेन्द्र जोशी उपस्थित रहे।

अब धर्मगुरूओं का होगा वैक्सीनेशन ,बीकानेर में इन स्थानों पर हो रहा है वैक्सीनेशन prachina in article 1

अभियान में आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां
जिला कलेक्टर ने बताया कि कोविड-19 के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से 20 मार्च तक सघन गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिसके तहत 6 मार्च को प्रातः 7 से 8.30 बजे तक तथा सायं 6 से 7.30 बजे तक वरिष्ठ भ्रमण पथ पर मंगल टीका जागरूकता शिविर आयोजित कर वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीनेशन तथा पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। समस्त उपखंड कार्यालयों पर भी ये शिविर आयोजित होंगे जिनकी माॅनिटरिंग एसडीएम और बीडीओ करेंगे। मेहता ने बताया कि 8 मार्च से 12 मार्च तक शहर के पाटों और गांव की चैपालों पर कार्यक्रम आयोजित कर मंगल टीका के प्रति समझाइश और पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी जिसमें बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और नगरीय निकायों के स्वास्थ्य निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में डोर टू डोर जागरूकता अभियान चलाएंगे। आयुक्त नगर निगम उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग और संबंधित अधिशासी अधिकारी इस संपूर्ण कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करेंगे।
जिला कलेक्टर ने बताया कि 9 मार्च को सरकारी कार्यालयों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिला मुख्यालय कार्यालयों के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर और सभी उपखंड क्षेत्रों में उपखंड अधिकारी इस कार्यक्रम के प्रभारी होंगे। इस संबंध में मुख्य कार्यक्रम जिला कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित किया जाएगा।  जागरूकता अभियान के तहत 10 मार्च को पेंशनर को वैक्सीनेशन प्रक्रिया की समझाइश और पंजीकरण की जानकारी के लिए मंगल टीका जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएग। कोषाधिकारी बीकानेर कार्यक्रम के समन्वयक रहेंगे तथा सभी उपखंड मुख्यालयों पर भी एसडीएम और विकास अधिकारी इस कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करेंगे।
धर्मगुरूओं का भी होगा वैक्सीनेशन
मेहता ने बताया कि 12 मार्च को धर्म गुरुओं के माध्यम से वैक्सीनेशन जागरूकता संदेश जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। कार्यक्रम के तहत सभी धर्म गुरुओं की एक साथ एक ही स्थान पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। अभियान के तहत 13 मार्च को वरिष्ठ नागरिक समिति के सदस्यों को वैक्सीनेशन के संबंध में समझाइश और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इसके समन्वयक होंगे। इसी प्रकार 15 मार्च को वरिष्ठ महिलाओं के साथ टीका जागरूकता अभियान में जिला मुख्यालय एवं समस्त उपखंड मुख्यालयों पर वरिष्ठ महिलाओं के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होगा । इस कार्यक्रम के प्रभारी उप निदेशक आईसीडीएस रहेंगी और समस्त उपखंड कार्यालयों में एसडीएम के प्रभारी होंगे । 16 मार्च को जिला मुख्यालय और सभी उपखंड कार्यालयों पर प्रबुद्ध नागरिकों का संयुक्त टीकाकरण अभियान आयोजित किया जाएगा महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र कार्यक्रम की प्रभारी होंगे। जागरूकता अभियान के तहत 17 मार्च को मजदूरों में कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। श्रम आयुक्त कार्यक्रम के प्रभारी होंगे । जिला कलेक्टर ने बताया कि 19 मार्च को स्काउट गाइड जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। कलेक्ट्रेट परिसर से विभिन्न मार्गों तक आयोजित होने वाली रैली में कोविड वैक्सीन के प्रति जागरूकता संदेश दिए जाएंगे। इस संदर्भ में  रैली उपखंड मुख्यालयों पर भी आयोजित की जाएगी।

इन स्थानों पर हो रहा है वैक्सीनेशन
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कुमार कश्यप ने बताया कि वर्तमान में बीकानेर जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज पुराना भवन, पीबीएम के जिरियाट्रिक सेंटर एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर सहित शहर के सभी डिस्पेंसरी और आयुष्मान भारत से सम्बंध 6 निजी चिकित्सालय में कोविड-19 वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में समस्त सीएचसी तथा चिन्हित पीएचसी में टीकाकरण करवाया जा सकता है ।निजी अस्पतालों में एम एन हॉस्पिटल, जीवन रक्षा, वरदान, श्री कृष्णा न्यूरो स्पाइन, डीटीएम तथा श्रीराम हॉस्पिटल शामिल है। इन निजी अस्पतालों में अधिकतम ढाई सौ रुपए का शुल्क देकर वैक्सीनेशन करवाया जा सकता है।
डाॅ कश्यप ने बताया कि निजी और सरकारी क्षेत्र के हेल्थ केयर वर्कर्स, राजस्व , निगम, पुलिस, होमगार्ड, पी आर आई के फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ तीसरे चरण में 60 वर्ष से ऊपर के समस्त व्यक्तियों को कोविड-19 टीकाकरण की सुविधा दी गई है। साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु के 20 गंभीर बीमारियों के पेशेंट भी टीकाकरण के लिए करवा सकते हैं ।टीकाकरण के लिए जाते समय सम्बंधित को फोटो पहचान पत्र आवश्यक रूप से साथ लाना होगा।

COMMENTS