fbpx

अधिकारी सजगता से संपादित करें चुनाव कार्य-गौतम

अधिकारी सजगता से संपादित करें चुनाव कार्य-गौतम bikaner news अधिकारी सजगता से संपादित करें चुनाव कार्य-गौतम IMG 0609

bikaner news अधिकारी सजगता से संपादित करें चुनाव कार्य-गौतम mr bika fb post

बीकानेर, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नगर निगम बीकानेर के चुनाव के संबंध गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों के कार्यों की समीक्षा की गई।
कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार हुई इस बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम ने कहा कि प्रकोष्ठ प्रभारियों को जो दायित्व सौंपे है, उन्हें पूर्ण सजगता के साथ पूरा करें। सभी अधिकारी अपने दायित्वों की चैक लिस्ट तैयार कर, कार्यों को समय सीमा में पूरा करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव में नियुक्त किए जाने वाले कार्मिकों के बारे में जानकारी ली और कहा मतदान प्रक्रिया के दौरान सभी कार्मिक निष्पक्षता बनाये रखे। उन्होंने मतदान दलों के प्रशिक्षण, ईवीएम की उपलब्धता, मतगणना प्रशिक्षण और मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिएं। उन्होंने चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था कायम रखने के निर्देश दिए और कहा कि चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है अतः  असमाजिक तत्वों को चिन्हीत करते हुए उन्हें आवश्यक रूप से पाबंद किया जाए। उन्होंने नामांकन दाखिल करने के दौरान और जुलूस आदि की वीडियोग्राफी करवाने के भी निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आमजन को जानकारी देने के लिए चुनाव नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जायेगी। इस कक्ष में चुनाव कार्य से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान व आमजन द्वारा भी चुनाव संबंधी किसी भी गतिविधि के बारे में प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के लिए चुनाव नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जायेगा। यह नियंत्रण कक्ष रात-दिन संचालित होगा। उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष में निगम चुनाव से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध रहनी चाहिए। साथ ही प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तरण के लिए संबंधित अधिकारी को जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगर निगम बीकानेर चुनाव की  घोषणा हो चुकी है। इसके तहत शहर में आदर्श आचार संहिता प्रभाव में आ गई और जो चुनाव समाप्ति तक प्रभावी रहेगी। चुनाव घोषणा के साथ ही बीकानेर शहर में आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि निगम चुनाव में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों को निर्देश जारी किए हैं। सरकारी खर्चों पर सरकार की उपलब्धियों सम्बंधी विज्ञापन, होर्डिंग्स आदि के प्रदर्शन पर पूर्ण निषेध रहेगा। आदर्श आचार संहिता लागू रहने के दौरान सरकारी कोष से सरकार की उपलब्धियां दर्शाने सम्बंधी विज्ञापन, होर्डिग्स, पोस्टर आदि नहीं लगाए जा सकते हैं, यदि ऐसे विज्ञापन, होर्डिग्स, पोस्टर लगाए हुए है तो उनको तुरंत हटा लिया जाए।
कोई नया निर्माण कार्य नहीं होगा शुरू
गौतम ने कहा कि केवल वे ही कार्य चालू रखे जा सकते हैं, जो चुनाव घोषणा से पहले शुरू हो गए हैं। कोई भी नया निर्माण कार्य अब चालू नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों का वर्क आॅर्डर जारी हो चुका हो और वे शुरू नहीं हुए हैं, वो भी आरम्भ नहीं किया जा सकते।
उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने में अधिकारी, कर्मचारियों की अहम भूमिका है। अधिकारी अपने दायित्व निर्वहन में निष्पक्ष होकर कार्य करने का विशेष ध्यान रखें। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के प्रकरण को गंभीरता से लेकर तुरंत एक्शन लिया जाएगा।
चुनाव कार्यक्रम-जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम ने बताया कि नगर निगम बीकानेर के चुनाव की लोक सूचना 01 नवम्बर 2019 (शुक्रवार) को जारी की जायेगी। नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 05 नवम्बर (मंगलवार) है तथा नामांकन पत्रों की संवीक्षा 6 नवम्बर (बुधवार) को की जायेगी। उन्हांेने बताया कि अभ्यर्थिता वापिस लेने की अन्तिम तिथि 08 नवम्बर (शुक्रवार) रखी गई है और चुनाव चिन्ह का आवंटन 09 नवम्बर (शनिवार) को किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 16 नवम्बर (शनिवार) को मतदान होगा जो प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना 19 नवम्बर (मंगलवार ) को की जायेगी।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) सुनीता चैधरी, नियुक्ति प्रकोष्ठ प्रभारी अजीत सिंह राजावत, उपखण्ड अधिकारी बीकानेर, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी उपस्थित थे।

bikaner news अधिकारी सजगता से संपादित करें चुनाव कार्य-गौतम prachina in article 1
Zomato bikaner news अधिकारी सजगता से संपादित करें चुनाव कार्य-गौतम o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page