सोलहवां सांख्यिकी दिवस 29 को , आपदा प्रबंधन मंत्री मेघवाल ने किया पोस्टर का विमोचन

2 Min Read

बीकानेर। सोलहवें सांख्यिकी दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम 29 जून को सागर होटल में आयोजित किया जाएगा। आपदा प्रबंधन एवं सांख्यिकी विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने शनिवार को इसके पोस्टर का विमोचन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय सांख्यिकीविद् प्रो. प्रशांत चंद्र महालनोबिस के जन्म दिन पर प्रतिवर्ष सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष ‘सतत विकास के लिए डेटा’ थीम के साथ यह कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें जिले के विभिन्न कार्यालयों में पदस्थापित सांख्यिकी अधिकारी भागीदारी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना या कार्यक्रम के निर्धारण में आंकड़ों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसके मद्देनजर सांख्यिकी विभाग का कार्य भी प्रभावी होता है।
सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक सुशील कुमार शर्मा ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में महालनोबिस के जीवन पर चर्चा, प्रस्तुतीकरण, शैक्षणिक सत्र, ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी तथा सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर महावीर प्रसाद ओझा, अंकित पुरोहित और छगनाराम मेघवाल मौजूद रहे।

ग्रामीणों से मिले आपदा प्रबंधन मंत्री 

आपदा प्रबंधन मंत्री मेघवाल से ग्रामीण क्षेत्र के अनेक लोगों ने मुलाकात की। खाजूवाला, पूगल और छत्तरगढ़ क्षेत्र के लोगों ने पानी, बिजली और चिकित्सा संस्थानों से जुड़ी समस्याएं मंत्री के समक्ष रखी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की स्वीकृति पर मंत्री का आभार जताया। मंत्री मेघवाल ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र में बच्चे ड्रॉपआउट नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक अभिभावक बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा के अवसर प्रदान करें। राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा घोषित की गई मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के बारे में बताया तथा कहा कि इस योजना के तहत स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाले बच्चों को सप्ताह में दो बार दूध पिलाया जाएगा।

Share This Article