शनिवार को अब इन पांच और स्थानों पर प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन

शनिवार को अब इन पांच और स्थानों पर प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन  शनिवार को अब इन पांच और स्थानों पर प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन bikanernewarea

शनिवार को अब इन पांच और स्थानों पर प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन mr bika fb post

बीकानेर। जिले में पांच और स्थानों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन शनिवार से प्रारंभ किया जाएगा। जिला कलेक्टर नमित मेहता नेेे बताया कि जिले के लूणकरणसर, कोलायत, खाजूवाला सहित  शहर में स्थित अणचा बाई डिस्पेंसरी तथा सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के पुराने भवन में टीकाकरण शनिवार से प्रारंभ होगा। मेहता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में इस संबंध में आयोजित बैठक में टीकाकरण के दौरान सभी व्यवस्थाएं माकूल रखने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी स्थानों पर पंजीकृत हेल्थ वर्कर्स की आरक्षित सूची भी तैयार की जाए जिससे अनुपस्थित रहने वाले हेल्थ वर्कर्स के स्थान पर अन्य हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया  जा सके।

शनिवार को अब इन पांच और स्थानों पर प्रारंभ होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन prachina in article 1

उन्होंने बताया कि प्रत्येक स्थान पर 100 लोगों का प्रतिदिन टीकाकरण किया जाएगा ,जिसमें सूचीबद्ध हेल्थ वर्कर्स को शामिल किया गया है। टीकाकृत किये जा चुके लोगों के नाम अपडेशन के लिए आईटी सेल की एक सुपरवाइजर टीम गठित की जाएगी जिसे डाटा एंट्री का काम करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी वैक्सीनेशन स्थलों पर आईटी की टीम नियमित रूप से डाटा एंट्री अपडेशन का काम सुनिश्चित करवाएं।

 

आज पहुंचेगी वैक्सीन की दूसरी है खेप
मेहता ने बताया कि जिले में वैक्सीन की दूसरी खेप जयपुर से शुक्रवार को पहुंचेगी ।उन्होंने कहा कि सभी जगह व्यवस्थाएं सुचारू रहे और टीकाकरण किए गए लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा जाए। टीकाकरण के दौरान समुचित प्रक्रिया की पालना हो।  उन्होंने कहा कि जहां टीकाकरण कम है वहां लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें साथ ही विभिन्न टीकाकरण स्थलों पर वरिष्ठ चिकित्सक भ्रमण करते हुए कोई भी खामी पाए जाने पर आवश्यक निर्देश जारी करें।
रविवार को भी होगा टीकाकरणजिला कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान में जिले में 10 स्थानों पर टीकाकरण प्रारंभ किया गया है इन सभी स्थानों पर रविवार को भी टीके लगाए जाने का कार्यक्रम रहेगा। बिजली विभाग के अधिकारी को जिला कलेक्टर ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सभी टीकाकरण स्थलों पर विद्युत आपूर्ति बहाल रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में विद्युत कटौती ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक के दौरान पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ परमिंद्र सिरोही ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के 6 मरीज भर्ती हैं जिनमें से तीन लोग गंभीर है। बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेंद्र तनेजा, आर सी एम एच ओ डॉ आर के गुप्ता ,डॉ  गौरीशकर , नवल गुप्ता  सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

COMMENTS