fbpx

मिसाईल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की जयन्ती पर भाजपा की ओर से “कलाम को सलाम” कार्यक्रम का आयोजन

मिसाईल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की जयन्ती पर भाजपा की ओर से “कलाम को सलाम” कार्यक्रम का आयोजन [object object] मिसाईल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की जयन्ती पर भाजपा की ओर से “कलाम को सलाम” कार्यक्रम का आयोजन KKS 10

[object object] मिसाईल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की जयन्ती पर भाजपा की ओर से “कलाम को सलाम” कार्यक्रम का आयोजन mr bika fb post

बीकानेर । पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 90वीं जन्मजयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बीकानेर शहर द्वारा शुक्रवार को बीकाजी टेकरी के पास स्थित भाटी भवन में अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष एम.सादिक खान की अध्यक्षता में “कलाम को सलाम” और प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ।

[object object] मिसाईल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की जयन्ती पर भाजपा की ओर से “कलाम को सलाम” कार्यक्रम का आयोजन prachina in article 1

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, मुख्य वक्ता के रूप में केंद्रीय राज्य मंत्री और सांसद अर्जुनराम मेघवाल, भाजपा प्रदेश मंत्री विजेंद्र पूनिया, अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष एम.सादिक खान, अल्पसंख्यक मोर्चा राष्ट्रीय  उपाध्यक्ष एच. खान मोर्चा प्रदेश महामंत्री हमीद खान मेवाती, विधायक सिद्धि कुमारी, सुमित गोदारा, बिहारीलाल बिश्नोई, जिला संगठन प्रभारी ओमप्रकाश सारस्वत, जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, ताराचंद सारस्वत, महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित, पूर्व संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विशेष आमंत्रित सदस्य एड. मुमताज अली भाटी,पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य, मोर्चा जिलाध्यक्ष उस्मान गनी मंच पर उपस्थित रहे ।

भाजपा जिला मंत्री और कार्यक्रम प्रभारी एड.असद रजा भाटी और अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष उस्मान गनी ने बताया कि कार्यक्रम में डॉ. कलाम साहब के विराट व्यक्तित्व और कृतित्व का पुण्य स्मरण करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया ।कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी, भारत माता और पंडित दीनदयाल उपाध्याय,डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के चित्रों पर दीप प्रज्वलन और पुष्पांजलि के साथ हुआ।

इसके बाद कुरान की आयत पढ़ी गई और जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने वंदे मातरम गीत का गायन किया । मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर नेडॉ. कलाम के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उन्हें सच्चा देश प्रेमी और विद्यार्थियों और बच्चों से प्यार करने वाला व्यक्तित्व बताया ।

उन्होंने कहा कि छोटे से स्थान से बड़ा सफर तय करने में डॉ. कलाम के माता पिता के संस्कारों का अहम योगदान है उन्होंने भारत माता की सेवा और सुरक्षा के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन व्यतीत किया तथा राष्ट्र  की समृद्धि के लिए सदैव प्रतिबद्ध रहे ।

उन्होंने डॉक्टर कलाम के बाल्यकाल में समाचार पत्र वितरण और मछुआरे के रूप में बिताये गए समय के दौरान अभाव में जिए गए जीवन से लेकर इसरो में मिसाइलों की उपलब्धि और राष्ट्रपति कार्यकाल के रूप में उनकी जीवनी को याद किया ।

उन्होंने कहा कि भारत सदैव सर्वसंपन्न और संघर्षरत राष्ट्र रहा है और हमें वेद और पुराणों के लिए स्वाभिमान रखना चाहिए ।

चंद्रशेखर ने कहा कि डॉ कलाम ने सदैव खेल-खेल में बच्चों और विद्यार्थियों को शिक्षा संस्कार देते हुए जागृत करने का कार्य किया है ।डॉ. कलाम के कारण ही दुनिया भारत को परमाणु संपन्न राष्ट्र के रूप में पहचानने लगी और वह विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा थे ।

उन्होंने कहा कि डॉ कलाम के प्रेरणादायी जीवन से प्रेरित होकर जीवन में सदैव मुस्कुराते हुए अवसर और चुनौतियों को खोजना चाहिए । डॉ. कलाम के जीवन को गरीबों को समर्पित बताते हुए उन्होंने कहा कि देश की वर्तमान सुरक्षा नीति का एक बड़ा एजेंडा और विषय डॉ. कलाम साहब देश को देकर गए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जातिवाद और वंशवाद में विश्वास नहीं करते हुए सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सब का प्रयास के मूल मंत्र को मानकर आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान सभी वर्गों के कल्याण की बात करती है । उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में जन धन योजना, गरीब को मकान, बिजली, शौचालय, गैस चूल्हा, शुद्ध पेयजल और आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं में किसी प्रकार का जाति या वर्ग भेद नहीं किया गया है ।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लंबे समय तक वोट बैंक के कारण समाज को अलग-अलग बांटने का कार्य किया है और मुस्लिम समाज की समस्याओं का उचित और स्थायी समाधान नहीं दिया है । न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिए सभी को प्रयास करना होगा, भारत शिक्षित और सुरक्षित बने इस हेतु प्रयास करना होगा तथा हम सभी को देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए पर्यावरण की सुरक्षा की चिंता भी करनी चाहिए ।

मुख्य वक्ता के रूप में बोलते पर केंद्रीय राज्य मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को पीपल्स  प्रेसिडेंट यानी जनता के राष्ट्रपति के रूप में याद किया । उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम युवा और विद्यार्थियों से सीधा और सतत संपर्क रखते थे तथा उन्हें बड़े और ऐसे सपने जो सोने ही ना दे देखने के लिए सदैव प्रेरित करते थे ।उन्होंने डॉ कलाम को सांप्रदायिक सद्भावना का प्रतीक बताते हुए उनकी सादगी और सरलता को याद किया । उन्होंने कहा कि डॉ कलाम कहा करते थे कि देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए हमें अपने आज को कुर्बान करना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को बेहतर कल मिल सके ।

इस अवसर पर उन्होंने डीआरडीओ के पूर्व वैज्ञानिक और बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति बीकानेर निवासी डॉ. हनुमान प्रसाद व्यास और डॉ. कलाम के बीच संबंधों की चर्चा करते हुए उनका भी पुण्य स्मरण किया । मेघवाल ने डॉ. कलाम के साथ उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान बिताए गए लम्हों के संस्मरण साझा करते हुए उनकी बाल्यवस्था से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के सफर के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष एम.सादिक खान ने डॉ. कलाम की जयंती को एक अजीमो शान शख्सियत की जन्म जयंती बताते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नेतृत्व और डॉ कलाम की वैज्ञानिक कुशलता से राजस्थान में हुए  परमाणु परीक्षण की वजह से ही विश्व के बड़े देशों ने भारत की ताकत को पहचाना ।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अल्पसंख्यक समाज के हितों का सदैव ध्यान रखते हुए समाज को बहुत कुछ दिया है । उन्होंने मुस्लिम समाज से वोट की ताकत को पहचानते हुए भारतीय जनता पार्टी से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि कांग्रेस ने सदैव मुस्लिम समाज को सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक के रूप में उपयोग किया है ।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि डॉ कलाम ने अपनी विशिष्ट शैली और अभूतपूर्व देशभक्ति से देश को नई दिशा देने का प्रयास किया है । उन्होंने शानदार कार्यक्रम के आयोजन के लिए अल्पसंख्यक मोर्चा की पूरी टीम को धन्यवाद दिया ।

बीकानेर पूर्व क्षेत्र से विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने डॉ. कलाम के जीवन से लेने का प्रेरणा लेने का आह्वान किया

नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने डॉ कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें महामानव की संज्ञा दी और कहा कि छोटे से स्थान से शुरुआत कर डॉक्टर कलाम ने भारत का गौरव बढ़ाने का कार्य किया है ।

लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा ने विचार व्यक्त करते हुए डॉक्टर कलाम द्वारा लिखित अनेक पुस्तकों के बारे में और उनके विषय के बारे में जानकारी दी । उन्होंने कलाम के विचारों के अनुसार युवाओं को प्रोत्साहन देने की बात रखते हुए कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी डॉक्टर कलाम के दिखाए हुए न्यू इंडिया के सपने को साकार करने का कार्य कर रहे हैं । गोदारा ने कहा कि रामेश्वरम से राष्ट्रपति भवन तक का सफर प्रत्येक भारतीय के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणास्पद कहानी है ।

अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एच. खान ने  गुजरात राज्य का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में अल्पसंख्यक समाज का भला हो रहा है और विपक्षी दलों द्वारा फैलाई गई विभिन्न प्रकार की अफवाहों के विपरीत मोदी जी के नेतृत्व में मुस्लिम समाज को अनेकों प्रकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है ।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने डॉ. कलाम को नमन करते हुए कहा कि भाजपा परिवार और डॉ. कलाम की विचारधारा काफी मिलती-जुलती है और उनकी सोच के अनुसार ही भाजपा का मूल मंत्र भी राष्ट्रहित सर्वोपरि और अंत्योदय ही है । उन्होंने डॉ. कलाम के सपनों का भारत बनाने का आह्वान करते हुए कलाम के जीवन से अनुशासन, काम के प्रति समर्पण, समाज और राष्ट्र कल्याण की भावना की सीख लेने का आह्वान किया ।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए भाजपा प्रदेश कार्यसमिति विशेष आमंत्रित सदस्य और अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एड.मुमताज अली भाटी ने डॉ.कलाम की सादगी और देशभक्ति से प्रेरणा लेकर देश को मजबूत बनाने का प्रण लेने की बात कही । उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम के दिए संदेश के अनुसार जिंदगी अपने लिए नहीं बल्कि देश को मजबूत करने के लिएजीनी चाहिए ।

प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रतिभाओं का सम्मान किया गया । सम्मानित होने वाली  प्रतिभाओं में एड. कुलदीप शर्मा, डॉ अबरार पवार, डॉ एम दाऊदी, संजय खान, मदन राजपुरोहित, मोहसिन समदानी, इकबाल खान, श्यामसुंदर स्वामी, रुचिका, रजिया, सईद सफीक समेजा, रोहिताश्व  बिस्सा, ओजस्वी बिस्सा, कादिर, यूनुस खिलजी, फ़िक्र ए मिल्लत संस्था, दीपक गहलोत, अयूब उस्ता, डॉ. राहुल हर्ष, हाजी फतेह  मोहम्मद अब्बासी, रमजान तवर, जाहिद पडिहार, भंवरु खान इत्यादि शामिल रहे ।

 

भाजपा जिला मंत्री और कार्यक्रम प्रभारी असद रजा भाटी ने विचार व्यक्त करते हुए संपूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा और मोर्चे द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जा रहे कलाम को सलाम कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी । मोर्चा जिलाध्यक्ष उस्मान गनी ने समस्त आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

कार्यक्रम भाजपा जिला महामंत्री मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत, अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश मंत्री मो. रमजान अब्बासी, जिला मंत्री अरुण जैन, जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी  मनीष आचार्य मंडल अध्यक्ष नरसिंह सेवग, मुकेश ओझा, अजय खत्री, जेठमल नाहटा, दिनेश महात्मा, श्यामसुंदर चौधरी, मोहम्मद हुसैन डार, महबूब नूरानी, एड. सिकंदर भाटी, कमल गहलोत, इमरान समेजा, डॉ अशोक मीणा, सुमन छाजेड़, मीना आसोपा, डॉ. सुषमा बिस्सा,इन्द्रा व्यास, नरोत्तम व्यास, उपमहापौर राजेंद्र पंवार, पूर्व महापौर नारायण चोपड़ा, सोहनलाल चांवरिया, सरस्वती विश्नोई, भारती अरोड़ा इत्यादि कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे ।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की ओर से कार्यक्रम में रमजान चोपदार, प्रदेश मंत्री मो. रमजान अब्बासी, मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य फारुख पठान, अकरम खान, इमरान समेजा, शानू अली, अमरदीन भुट्टो, महबूब नूरानी, मो हुसैन डार, सिकंदर भाटी, अजहरुद्दीन समेजा,बाबर उल्ला पठान, वाजिद, बिलाल,सलीम सोलंकी, जाकिर, रवीश अब्बासी, इंसाफ इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Zomato [object object] मिसाईल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की जयन्ती पर भाजपा की ओर से “कलाम को सलाम” कार्यक्रम का आयोजन o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page