बल्लभ गार्डन में गंदे पानी की झील उफान पर, 4 बंधे टूटे भारी बारिश हुई ताे अासपास की काॅलाेनियाें में भरेगा पानी

बल्लभ गार्डन में गंदे पानी की झील उफान पर, 4 बंधे टूटे भारी बारिश हुई ताे अासपास की काॅलाेनियाें में भरेगा पानी mr bika fb post

मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दे रखी है। शहर का नासूर बने बल्लभ गार्डन में गंदे पानी की झील एक बार फिर आस-पास की कॉलोनियों को बर्बाद करने के लिए तैयार है। बरसाती नालों की सफाई के कारण वहां पानी उफान पर है। छोटे-बड़े चार बंधे टूट चुके हैं। भारी बारिश हुई तो वहां पानी और इकट्ठा होगा। आगे जाने का कोई रास्ता नहीं होने के कारण वह पानी वापस आएगा। पिछले साल की तरह ही आस-पास की कॉलोनियों में भर जाएगा। अमृत योजना में सीवरेज पर करीब 140 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं, लेकिन इस पानी काे लिफ्ट करके दूर भेजने का कोई कारगर उपाय निगम नहीं कर पाया है।

बल्लभ गार्डन में गंदे पानी की झील उफान पर, 4 बंधे टूटे भारी बारिश हुई ताे अासपास की काॅलाेनियाें में भरेगा पानी prachina in article 1

शहर के चार बड़े बरसाती नालों की सफाई के कारण गंदा पानी नागणेची मंदिर के पास वाले नाले से होकर बल्लभ गार्डन में जमा हो रहा है। इससे खेतों को बचाने के लिए बनाए चार बंधे टूट चुके हैं। दो बंधे बड़े होने के कारण सुरक्षित हैं। लेकिन भारी बारिश होने पर उनके भी टूटने का खतरा बना हुआ है। इस पानी को आगे निकालने का कोई रास्ता नहीं है। पिछले साल बारिश में बंधा टूटने के कारण बजरंग विहार और मदन विहार कॉलोनी पानी से घिर गई थी।

इस बार फिर वहां के लोग आशंकित हैं। नितिन कुमार और सुभाष जैन का कहना है कि पानी बढ़ता जा रहा है। पिछले साल निगम ने जो बंधा बनाया था, वो कभी भी टूट सकता है।

रेलवे लाइन को भी खतरा

बल्लभ गार्डन की झील के कारण वहां से गुजर रही रेलवे लाइन को खतरा बना हुआ है। पानी उसके दोनों तरफ भर रहा है। एसटीपी से सीवरेज का पानी भी ओवर फ्लो होने के कारण वहां डाला जा रहा है। पानी का बहाव बाइपास पर बने फ्लाई ओवर तक पहुंचने लगा है।

80 करोड़ की योजना ठंडे बस्ते में

बल्लभ गार्डन में जमा पानी को लिफ्ट करके दूर भेजने के लिए सालों पहले करीब 80 करोड़ की योजना बनी थी। इसके तहत तीन तरह के पंपिंग स्टेशन बनने थे, लेकिन बजट अधिक होने के कारण उस पर कोई कार्रवाई ही नहीं हुई।

Zomato  बल्लभ गार्डन में गंदे पानी की झील उफान पर, 4 बंधे टूटे भारी बारिश हुई ताे अासपास की काॅलाेनियाें में भरेगा पानी o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page