अगले एक सप्ताह में मनरेगा में जिले में नियोजित हों एक लाख श्रमिक -मेहता

अगले एक सप्ताह में मनरेगा में जिले में नियोजित हों एक लाख श्रमिक -मेहता  अगले एक सप्ताह में मनरेगा में जिले में नियोजित हों एक लाख श्रमिक -मेहता Photo 03 scaled

अगले एक सप्ताह में मनरेगा में जिले में नियोजित हों एक लाख श्रमिक -मेहता mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने अगले एक सप्ताह में जिले में मनरेगा में एक लाख श्रमिकों को नियोजित करने के निर्देश दिए हैं।
मेहता ने बुधवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि मनरेगा में अधिक से अधिक श्रमिक नियोजित हों, इसके लिए पंचायत समिति वार लक्ष्य निर्धारित करते हुए लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि मनरेगा श्रमिकों का समयबद्ध भुगतान भी सुनिश्चित करवाया जाए। श्रीडूंगरगढ़, लूणकरणसर व बीकानेर पंचायत समिति इस कार्य में  पीछे है। उन्होंने कहा कि नये वित्तीय वर्ष के दौरान शत प्रतिशत समयबद्ध भुगतान हो, यदि ऐसा नहीं हुआ तो सम्बंधित बीडीओ की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
उन्होंने सीईओ जिला परिषद को भुगतान का नियमित रिव्यू करते हुए, जिस भी स्तर पर लापरवाही या देरी हो उस स्तर पर जिम्मेदारी तुरंत प्रभाव से तय करने को कहा। मेहता ने कहा कि जो भी मनरेगा में जो भी रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन हैं, वे पेंडिंग ना रहे इसके लिए उन प्रकरणों की रिपोर्ट की जाएं। मेहता ने मनरेगा में बकाया कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि नोखा, खाजूवाला, श्रीडूंगरगढ़ और पांचू बकाया कार्य शीघ्र पूरा करवाएं।
जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की। उन्होंने बज्जू, लूणकरणसर और पांचू को पीएमएवाई के तहत प्रगतिरत आवासों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के बकाया कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण करवाएं। अगले 7 दिन में रिव्यू करते हुए जिले की स्थिति औसत से ऊपर लाएं।

अगले एक सप्ताह में मनरेगा में जिले में नियोजित हों एक लाख श्रमिक -मेहता prachina in article 1

पीएमएवाई में परिवार के सदस्य को भी जारी हों मस्टररोल
मेहता ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत कार्यों में पात्र संबंधित परिवार के सदस्य को 90 दिन का रोजगार देना सुनिश्चित करने के लिए बकाया कार्यों में परिवार के सदस्य को मस्टररोल जारी किया जाएं। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश सहित सभी विकास अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

COMMENTS