कोविड 19 व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजित

कोविड 19 व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजित  कोविड 19 व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजित WhatsApp Image 2020 12 22 at 7

कोविड 19 व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजित mr bika fb post

बीकानेर। 5 साल तक के बच्चों को पोलियो वायरस से प्रतिरक्षित करने पल्स पोलियो अभियान 17 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। पोलियो रविवार यानिकी राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस को बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन की 2 बूँदें पिलाई जाएंगी। पल्स पोलियो अभियान व कोविड 19 टीकाकरण महाअभियान को लेकर मंगलवार को आईटी केंद्र में संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई जिसमे समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, बीपीएम, पीएचसी-सीएचसी प्रभारियों व मोनिटर प्रभारियों का अभियान को लेकर आमुखीकरण किया गया। संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चैधरी ने पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जमीनी स्तर पर अभियान की तैयारियों की मोनिटरिंग करने व पिछले अभियानो से सीख लेकर आगे सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि हर बार प्रत्येक अभियान में 0 से 5 साल तक के प्रत्येक बच्चे को पोलियो वैक्सीन की 2 बूँदें पिलानी जरूरी है। बीकानेर आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने अभियान की पुख्ता माइक्रोप्लानिंग करने, हाई रिस्क क्षेत्रों को शामिल करने, गुणवत्तापूर्ण सर्वे करने और तय कार्यक्रमानुसार फील्ड स्तर तक बैठकें-प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश समस्त बीसीएमओ को दिए। डॉ. गुप्ता ने टीकाकरण की प्रगति और लाइन लिस्टिंग की समीक्षा कर सम्पूर्ण टीकाकरण को शत प्रतिशत तक लाने के लक्ष्य को जल्द हासिल करने की कार्ययोजना पर चर्चा की।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. अनुरोध तिवारी ने पल्स पोलियो अभियान के वैश्विक परिदृश्य से शुरू करते हुए माइक्रोप्लानिंग व प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि भारत पोलियो मुक्त राष्ट्र घोषित हो चुका है परन्तु भारत के 2 पड़ौसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान में अब भी पोलियो के केस निकल रहे हैं ऐसे में राजस्थान को अलर्ट रहने की आवश्यकता है। यूएनडीपी के संभागीय समन्वयक योगेश शर्मा ने जिले के टीकाकरण आंकड़ों का विश्लेषण प्रस्तुत कर अभियान की शुद्ध माइक्रोप्लानिंग की तकनीकों पर चर्चा की। कार्यशाला में बीकानेर जिला स्तर से वी.सी. में डॉ सी.एस. मोदी, डॉ सीएल सोनी, डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, डीएनओ मनीष गोस्वामी, डॉ विवेक गोस्वामी, डॉ मनुश्री सिंह व डॉ यश मुद्गल शामिल हुए।

कोविड 19 व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजित prachina in article 1

COMMENTS