राजस्थान

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर तेजी , कीमतें छूने लगी आसमान

जयपुर: पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Prices) में तेल कंपनियों ने एक दिन की राहत के बाद आज फिर इजाफा कर दिया है. लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी सियासत का खेल जारी है. चुनाव खत्म होने का इंतजार देख रही तेल कम्पनियों ने 4 मई से अपने रंग दिखाने शुरू किए जो रुकने का नाम ही नहीं ले रहे. आज भी राजधानी जयपुर में पेट्रोल 29 पैसे और डीजल 28 पैसे महंगा हुआ है.

कोरोना संकट के दौर में तेल कंपनियों ने 50 दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि शुरु कर दी है. पिछले 50 दिन में पेट्रोल 7.40 रुपए प्रति लीटर और डीजल 8.07 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुका है. पेट्रोल के दाम ₹104 को पार करते हुए 104.17 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए हैं. वहीं डीजल भी 97 के पार  यानी 97.27 रुपए प्रति लीटर तक आ गया है. दरअसल केंद्र सरकार सेंट्रल एक्साइज और राज्य सरकार वैट के रूप में पिछले 15 महीने में कई बार वृद्धि कर चुके हैं. हालांकि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल में 2 फ़ीसदी की वैट में राहत भी दी थी लेकिन यह राहत ‘ऊंट के मुंह में जीरे’ के समान रही.

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

What's your reaction?