पीएचईडी मंत्री ने स्वीकृत किए दो ट्यूबवेल , सुने आमजन के अभाव अभियोग, दिए निर्देश

पीएचईडी मंत्री ने स्वीकृत किए दो ट्यूबवेल , सुने आमजन के अभाव अभियोग, दिए निर्देश  पीएचईडी मंत्री ने स्वीकृत किए दो ट्यूबवेल , सुने आमजन के अभाव अभियोग, दिए निर्देश IMG 20210311 WA0069

पीएचईडी मंत्री ने स्वीकृत किए दो ट्यूबवेल , सुने आमजन के अभाव अभियोग, दिए निर्देश mr bika fb post

बीकानेर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि भगवान जंभेश्वर की शिक्षा और सिद्धांत वर्तमान में भी प्रासंगिक हंै। उनके सिद्धांतों की अनुपालना कर हम ना केवल पर्यावरण को संरक्षित करने बल्कि सांप्रदायिक सौहार्द को बनाए रखने और मेलजोल की हमारी सांस्कृतिक विरासत को जीवंत रखने में सफल हो सकते हैं।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने गुरुवार को मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित जंभेश्वर नगर में चल रही श्री जांभाणी हरि कथा भव्य ज्ञान यज्ञ  में शिरकत की तथा नारियल चढ़ाकर अपनी आस्था प्रकट की। यज्ञ में आचार्य भागीरथ दास महाराज के सान्निध्य में आचार्य स्वामी रामाचार्य महाराज द्वारा कथा वाचन किया जा रहा है।
इस अवसर पर डाॅ. कल्ला ने कहा कि भगवान जंभेश्वर ने  सैकड़ों वर्षो पूर्व पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए पूरी दुनिया के सामने एक आदर्श प्रस्तुत किया था। वर्तमान भौतिकवादी दौर में इस सिद्धांत को पुनः स्थापित करने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्होंने ओम श्री कृष्ण गौशाला परिसर में एक ट्यूबवेल बनवाने की घोषणा करते हुए कहा कि यह ट्यूबवेल बनने से  क्षेत्र के निवासियों की पेयजल की समस्या से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल को शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए।
सड़क बनवाने की स्थानीय लोगांे की मांग के संबंध में उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नगर विकास न्यास के अधिकारियों के साथ स्थान का मौका-मुआयना करेंगे। इस अवसर पर ओमप्रकाश भादू, मदनलाल, हंसराज, शिवकरण, विजयपाल डेलू, भंवरलाल उपस्थित थे।
लगवाएं टीका, कोरोना एडवाइजरी की करें अनुपालना
इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश मंे किए गए कोरोना प्रबंधन की देश भर में सराहना हुई है। इन प्रतिकूल परिस्थितियों में सरकार आमजन के साथ खड़ी रही। इस दौरान उन्होंने कोरोना एडवाइजरी की अनुपालना करने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। हमें अभी भी सचेत रहने की आवश्यकता है, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और अपनी बारी आने पर आवश्यक रूप से टीकाकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसके संबंध में किसी भी प्रकार की भ्रांति ना पाले, बल्कि टीका लगा कर स्वयं को सुरक्षित बनाते हुए दूसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करें।
आत्मेश्वर महादेव मंदिर में ट्यूबवेल स्वीकृत
ऊर्जा मंत्री ने आत्मेश्वर महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक कर प्रदेश में अमन-चैन और शांति की कामना की। उन्होंने महादेव मंदिर में एक ट्यूबवेल स्वीकृत करते हुए कहा कि पेयजल समस्या के निराकरण के लिए राज्य सरकार गंभीरता से प्रयत्न कर रही है। इसी दिशा में बीकानेर शहरी क्षेत्र में अब तक 16 ट्यूबवेल स्वीकृत किए जा चुके हैं। इनमें से कई चालू भी हो चुके हैं। महानंद मंदिर परिसर में 26 फरवरी को जिस ट्यूबवेल का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया गया, वहां गुरुवार को पानी निकल चुका है। उन्होंने कहा कि पारम्परिक जल स्त्रोतों के संरक्षण की दिशा में भी महत्ती कार्य हो रहा है। शुद्ध पेयजल प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इस अवसर पर विष्णुदत्त छंगाणी(नू पहलवान), महेश दास, ललित कुमार, मनमोहन छंगाणी, कृष्णमुरारी छंगाणी, बजरंग लाल छंगाणी आदि उपस्थित थे। उन्होंने रंगोलाई स्थित महादेव मंदिर में भी रुद्राभिषेक किया।

पीएचईडी मंत्री ने स्वीकृत किए दो ट्यूबवेल , सुने आमजन के अभाव अभियोग, दिए निर्देश prachina in article 1

पीएचईडी मंत्री ने स्वीकृत किए दो ट्यूबवेल , सुने आमजन के अभाव अभियोग, दिए निर्देश IMG 20210311 WA0066 400x300

आमजन के अभाव अभियोग सुने
इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने पवनपुरी स्थित अपने आवास पर जनसुनवाई कर पानी- बिजली से जुड़े मुद्दों पर आमजन के अभाव अभियोग सुने और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जन सुनवाई करते हुए डॉक्टर कल्ला ने कहा कि सभी अधिकारी अतिरिक्त संवेदनशीलता रखते हुए लोगों की पानी, बिजली की समस्याओं के निराकरण के प्रति गंभीरता बरतें।

COMMENTS