पीएम मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, एस-400 और ईरानी तेल पर गतिरोध होगा दूर!

पीएम मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, एस-400 और ईरानी तेल पर गतिरोध होगा दूर! mr bika fb post

भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री अपने भारतीय समकक्ष डॉ एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे। पोम्पियो अमेरिका के साथ व्यापारिक तनाव के बीच सहयोग, साझेदारी और सद्भावना का संदेश लेकर भारत पहुंचे हैं।

पीएम मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, एस-400 और ईरानी तेल पर गतिरोध होगा दूर! prachina in article 1

वह बुधवार को मुलाकात के दौरान ईरान से तेल निर्यात, भारत रूस के बीच एस-400 समझौते, व्यापार, पाकिस्तान से आतंकवाद को बढ़ावा और एशिया प्रशांत क्षेत्र में ट्रंप की महत्वाकांक्षी योजना समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पोम्पियो इस दौरान भारत अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव, अमेरिका की भारत से भविष्य के जुड़े हित और अमेरिका के राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखकर भारत के समक्ष दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे।

यात्रा पर रवाना होने से पहले अमेरिकी सांसद इलियट एल एंजल ने सलाह दी थी कि वह भविष्य की चिंता करते भारत से रिश्तों को और मजबूत करने के इरादे से पीएम मोदी से मिलें। पीएम मोदी के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद ट्रंप प्रशासन के किसी अधिकारी का यह पहला भारत दौरा है। मोदी इसके बाद ओसाका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिल सकते हैं।

‘हमारी मुलाकात सकारात्मक रुख के साथ होने जा रही है। हम व्यापार के मसले पर चर्चा करेंगे और साझे हित के बिंदुओं को तलाशने का प्रयास करेंगे।’- एज जयशंकर, विदेश मंत्री, भारत सरकार

 

Zomato  पीएम मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, एस-400 और ईरानी तेल पर गतिरोध होगा दूर! o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page