PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब आएगी?

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana Samman Nidhi Scheme 17th Installment: 

PM kisan yojana देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई सरकार के गठन के बाद सबसे पहले किसान सम्मान निधि स्कीम की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिससे 9 करोड़ लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये की अगली मदद की राह साफ हो गई है।

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त पर किए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले ही दिन किसान सम्मान निधि स्कीम की 17वीं किस्त की फाइल पर साइन किया। फाइल पर साइन करने के बाद उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर कहा कि देशभर के किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

उन्होंने लिखा कि यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि तीसरी बार लगातार देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद सबसे पहले मुझे किसानों के लिए काम करने का मौका मिला है। आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर साइन किया है। इसका लाभ देश के 9 करोड़ से अधिक अन्नदाताओं को मिलेगा। हम आने वाले समय में किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए लगातार काम करते रहेंगे।

Free Tablet Yojana : विद्यार्थियों को मिलेंगे फ्री टेबलेट , सूची जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब आएगी?

कृषि मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर साइन कर दिया है। इसके बाद जल्द ही देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में योजना के 2,000 रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। हालांकि, सरकार ने अभी तक पैसे ट्रांसफर करने की तारीख का खुलासा नहीं किया है। सरकार ने 16वीं किस्त के पैसे 28 फरवरी 2024 को जारी किए थे। ऐसे में अगली किस्त के पैसे जून के अंत तक किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana : कैसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का स्टेटस

  1. सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. ‘Farmer Corner’ के ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अपना आधार नंबर या बैंक खाता विवरण दर्ज करें।
  4. ‘Get Data’ विकल्प पर क्लिक करके अगली किस्त का स्टेटस चेक करें।

PM Kisan Yojana : पूरा करें ई-केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थियों को ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा गया है। यह काम आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर भी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। सरकार साल में तीन बार 2,000-2,000 रुपये की किस्त जारी करती है। अब तक इस योजना की 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और नई सरकार के गठन के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना को लेकर बड़ा कदम उठाया है।

इस योजना के तहत अब तक 9 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिल चुका है और सरकार का उद्देश्य है कि आने वाले समय में और भी अधिक किसानों को इसका फायदा मिल सके।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply