त्योहारों पर पीएम मोदी ने की बड़ी अपील

त्योहारों पर पीएम मोदी ने की बड़ी अपील  त्योहारों पर पीएम मोदी ने की बड़ी अपील fdgdhdf

संबोधन की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दशहरा की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने एक बार कहा कि त्योहार का मौसम आने वाला है. त्योहारों के मौसम में खरीदारी करते वक्त वोकल फॉर का संदेश जरूर याद रखें और स्वदेशी सामानों को खरीदें. इसके साथ ही अपने संबोधन में पीएम मोदी ने खादी, सरदार पटेल, भारतीय सेना के जवान और देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र किया.
मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि दशहरा संकटों पर जीत का भी पर्व है. पीएम ने कहा कि दशहरा असत्य पर सत्य की जीत का पर्व तो है ही, साथ ही ये त्योहार संकटों पर जीत का भी उत्सव है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सैनिकों को विजयादशमी का शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस बार दिवाली में एक दीया सीमा पर तैनात सैनिक के नाम जलाएं. पीएम मोदी ने लोगों से एक बार फिर अपील की कि वे त्योहारों के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करें.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमें अपने उन जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है, जो, इन त्योहारों में भी सीमाओं पर डटे हैं, भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं. हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार मनाने है, हमें घर में एक दीया, भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है. मैं अपने वीर जवानों से भी कहना चाहता हूं कि आपर भले ही सीमा पर हैं, लेकिन पूरा देश आपके साथ है, आपके लिए कामना कर रहा है, मैं उन परिवारों के त्याग को भी नमन करता हूं, जिनके बेटे बेटियां आज सरहद पर है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर कहा कि अभी त्योहार का मौसम आने वाला है. इस दौरान लोग खरीदारी करेंगे, आप खरीदारी के दौरान वोकल फॉर का संदेश जरूर याद रखें और स्थानीय और स्वदेशी सामानों को खरीदें.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन में हमने समाज के उन साथियों को और करीब से जाना है जिनके बिना हमारा जीवन बहुत मुश्किल हो जाता. कठिन समय में ये आपके साथ थे, अब अपने पर्वों में अपनी खुशियेां में भी हमें इनको साथ रखना है.
प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के दौरान खादी को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि खादी की लोकप्रियता तो बढ़ ही रही है साथ ही दुनिया में कई जगह खादी बनाई भी जा रही है. मेक्सिको में एक जगह है ‘ओहाका (Oaxaca)’. इस इलाके में कई गांव ऐसे हैं जहां स्थानीय ग्रामीण खादी बुनने का काम करते हैं. उन्होंने कहा कि कनॉट प्लेस के खादी स्टोर में इस बार गांधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी हुई है.
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है. जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है. हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं.
मन की बात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल को भी याद किया. उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती, 31 अक्टूबर को हम सब ‘राष्ट्र्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाएंगे. उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवन एकजुटता के लिए समर्पित कर दिया। वे विविधता में एकता का मंत्र हर भारतीय के मन में जगाने वाले थे.
मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने http://ekbharat.gov.in वेबसाइट का जिक्र किया. उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया कि वो इस साइट पर जरूर जाएं. पीएम ने बताया कि यह राष्ट्रीय एकीकरण के अभियान को आगे बढ़ाने के प्रयासों को प्रदर्शित करता है.
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है. जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है. हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है. उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी पूरे देश की करीब करीब 90 फीसदी पेंसिल स्लेट की मांग की पूरा करता है और इसमें पुलवामा की हिस्सेदारी है. पीएम ने कहा कि एक समय में देश को पेंसिल की लकड़ी विदेशों से मंगानी पड़ती थी, लेकिन पुलवामा हमें इस मामले में आत्मनिर्भर बना रहा है.

COMMENTS