fbpx

UNGA में आज पीएम मोदी का संबोधन

UNGA में आज पीएम मोदी का संबोधन  UNGA में आज पीएम मोदी का संबोधन Prime Minister Narendra Modi BJP Twitter  1551357819

UNGA में आज पीएम मोदी का संबोधन mr bika fb post

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भाषण भी संयुक्त राष्ट्र में आज ही होना है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के भाषण के दौरान वहां इमरान के मौजूद रहने की पूरी संभावना है क्योंकि आज के सत्र में पीएम मोदी सातवें, जबकि इमरान दसवें नंबर पर भाषण देने के लिए आएंगे।

UNGA में आज पीएम मोदी का संबोधन prachina in article 1

महासभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। आम चर्चा 24 सितंबर से आरंभ होकर 30 सितंबर तक चलेगी।

भारत सरकार ने 5 अगस्त को कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने पर फैसला लिया था, जिससे भड़के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दुनिया के सामने अपना रोना रो चुके हैं, हालांकि उन्हें कहीं से भी कोई साथ नहीं मिला। इतना ही नहीं, वे कई बार भारत को परमाणु युद्ध की धमकी भी दे चुके हैं। भारत ने इसके जवाब में हमेशा ही कहा है कि कश्मीर उसका आंतरिक मामला है और पाकिस्तान पहले खुद अपने देश में बैठे आतंकी गुटों का सफाया करे और फिर मानवाधिकार की बात करें।

कश्मीर और अनुच्छेद 370 को पीएम मोदी नहीं देंगे महत्व
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र एवं अमेरिका के अपने दौरे में कश्मीर एवं अनुच्छेद 370 के मामले को तवज्जो नहीं देंगे बल्कि वह अपनी बात बदलती दुनिया के बड़े मुद्दों खासकर बहुपक्षीय वैश्विक व्यवस्था के मुद्दे पर भारत की आकांक्षा एवं भूमिका को रेखांकित रखेंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने 19 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा के दौरान 24 सितंबर को न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी जबकि 22 सितंबर को ह्यूस्टन में ट्रंप मोदी के सम्मान में प्रवासी भारतीयों द्वारा आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। वहां भी दोनों के बीच अनौपचारिक बातचीत होगी।

Zomato  UNGA में आज पीएम मोदी का संबोधन o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page