पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा सबसे पहले ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’

पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा सबसे पहले ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ narendra modi पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा सबसे पहले ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ pm narendra modi departs for us ani twitter 20 sep 2019  1569030062

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देर रात करीब 11 बजे अपने एक सप्ताह के अमेरिका के दौरे पर एयर इंडिया के विमान से रवाना हो गए। प्रधानमंत्री 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वह सबसे पहले 22 सितंबर को ह्यूस्टन में आयोजित हो रहे हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां वे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी दो बार ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी दौरे के सात दिनों का ये है कार्यक्रम

  • 21 सितंबरः पीएम मोदी जॉर्ज बुश इंटरनेशनल एयरपोर्ट ह्यूस्टन पहुंचेंगे।
  • 22 सितंबरः पीएम मोदी तेल कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे। इसके बाद वह पीआईओ और एनआरआई के साथ मुलाकात करेंगे।
  • 23 सितंबरः वीएम मोदी क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे। वह आतंकवाद के मसले पर कई देशों के नेताओं से मिलेंगे। इसके बाद वह अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।
  • 24 सितंबरः यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी को गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही पीएम मोदी ब्लूमबर्ग के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे।
  • 25 सितंबरः पीएम मोदी कैरिकोम की बैठक में हिस्सा लेंगे, जहां डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात और बातचीत होने की संभावना जताई जा रही है।
  • 27 सितंबर: अमेरिकी दौरे के अंतिम दिन पीएम मोदी यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी ने एक के बाद एक लगातार ट्वीट कर दी कार्यक्रम की जानकारी

अपने अमेरिका दौरे के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होने की बात कही। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात का बेसब्री से इंतजार है।

उन्होंने कहा कि इस अमेरिका दौरे पर दुनियाभर के कई नेताओं से मिलने का अवसर मिलेगा। अपने ट्वीट्स में प्रधानमंत्री ने अमेरिका के साथ नए संबंधों का सृजन होने की बात कहने के साथ अपने दौरे की रूपरेखा भी साझा की।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मेरे आगामी अमेरिका दौरे में कई उच्च स्तरीय कार्यक्रम होंगे जिनसे भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे। इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण बहुपक्षीय कार्यक्रम और भारतीय समुदाय व बिजनेस लीडर्स के साथ संवाद होगा।’

COMMENTS

WORDPRESS: 0