तीन दिन के थाइलैंड दौरे पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, ASEAN-India समिट में लेंगे हिस्सा

तीन दिन के थाइलैंड दौरे पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, ASEAN-India समिट में लेंगे हिस्सा bikanerhulchul तीन दिन के थाइलैंड दौरे पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, ASEAN-India समिट में लेंगे हिस्सा 02 11 2019 modi on thailand tour 2019112 10839

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह तीन दिन के थाइलैंड दौरे पर रवाना हो गए हैं। थाइलैंड में प्रधानमंत्री आसियान देशों से संबंधित आसियान ईस्ट एशिया और आरसीईपी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री थाइलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय से मुलाकात करने के अलावा उन्हें संबोधित भी करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री अपने दौरे के पहले ही दिन भारतीय समुदाय को संबोधित करने के अलावा गुरु नानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर विशेष तौर से बनाए गए सिक्कों को जारी करेंगे वहीं तमिल कृति तिरुकुरल के थाई भाषा में किए गए ट्रांसलेशन को भी जारी करने वाले हैं।

मंत्रालय ने बताया कि 3 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओ चा के साथ 16वीं आसियान-इंडिया समिट की सह अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के सचिव विजय ठाकुर सिंह के अनुसार, आसियान से संबंधित सम्मेलन हमारे कूटनीतिक कैलेंडर का अंतरिम हिस्सा हैं और प्रधानमंत्री मोदी की यह 7वीं आसियान-इंडिया समिट होगी वहीं 6ठी ईस्ट एशिया समिट।

बैठक में भारत और थाइलैंड के बीच संबंधों को मिली गति पर चर्चा होगी। भारत द्वारा इस दिशा में जो कदम उठाए जा रहे हैं उनमें IIT में आसियान छात्रों को 1000 पीएचडी स्कॉलरशिप को लेकर दिल्ली में किए गए कमिटमेंट भी शामिल हैं।

इस दौरे पर प्रधानमंत्री आरसीईपी सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में सदस्य देश बैंकॉक में हो रहे नेगोसिएशन की समीक्षा करेंगे जो अगले कुछ और दिनों तक चलने वाला है। इस सम्मेलनों के अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी कईं द्विपक्षीय मुलाकातें भी करने वाले हैं और 4 नवंबर को अपना दौरा खत्म कर प्रधानमंत्री भारत लौट आएंगे।

इस सम्मेलन के पहले थाइलैंड में भारत की एंबेसेडर सुचित्रा दुराई ने एक बयान में कहा कि 3 नवंबर को होने वाली आसियान-इंडिया समिट में हमें दोनों देशों के बीच के रिश्तों की स्थिति की जानकारी देगी वहीं अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग पर भी बात होगी।

COMMENTS

WORDPRESS: 0