युवाओं को PM की सौगात , डेढ़ साल में 10 लाख ​भर्तियां, जानिए किस विभाग में कितनी वैकेंसी?

4 Min Read

नई दिल्ली: रोजगार के मुद्दे पर अकसर विपक्षी दलों के सवालों का सामना करने वाली मोदी सरकार ने जवाब देने का प्लान तैयार कर लिया है. केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में खाली रिक्त पदों को भरने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मिशन मोड में भर्ती अभियान चलाने का निर्देश दिया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार अगले डेढ़ वर्षों में अपने विभिन्न विभागों में 10 लाख भर्तियां करेगी.

पीएमओ इंडिया के ​ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है, ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों एवं विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है. इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया है कि अगले डेढ़ वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख भर्तियां की जाएं.’ सभी विभागों को तेजी से कार्रवाई करनी होगी, जैसा कि प्रधानमंत्री का निर्देश साफ है कि तय समय में भ​र्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए.

केंद्र के इन सरकारी विभागों में होंगी सर्वाधिक भर्तियां
सबसे ज्यादा वैकेंसी केंद्र के बड़े मंत्रालयों और विभागों जैसे डाक, रक्षा (सिविल), रेलवे और राजस्व में हैं. News18 के पास मौजूद जानकारी के अनुसार, रेलवे में लगभग 15 लाख स्वीकृत पदों के मुकाबले, लगभग 2.3 लाख पद खाली हैं. रक्षा (सिविल) विभाग में लगभग 6.33 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या के मुकाबले लगभग 2.5 लाख रिक्तियां हैं. इसी तरह डाक विभाग में कुल स्वीकृत 2.67 लाख कर्मचारियों की तुलना में लगभग 90,000 रिक्तियां हैं, जबकि राजस्व विभाग में, 1.78 लाख कर्मचारियों की कुल स्वीकृत संख्या के मुकाबले लगभग 74,000 रिक्तियां हैं.

- Advertisement -

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने News18 को बताया, ‘कर्मचारियों की भारी कमी के कारण कुछ विभागों का काम प्रभावित हो रहा है. बीते दो वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के ​कारण नई भर्तियों की प्रक्रिया प्रभावित हुई है, जबकि कर्मचारी सेवानिवृत्ति हुए हैं. केंद्र के विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या भी पिछले कुछ वर्षों में बढ़ाई गई है.’ केंद्र सरकार का यह कदम 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले बेरोजगारी के मोर्चे पर विपक्ष की आलोचना को भी राकेगा. इन रिक्तियों को भरने के बाद केंद्र के पास विपक्ष के सवालों का जवाब होगा.

केंद्रीय मंत्री कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, डॉ. जितेंद्र सिंह ने ​पिछले साल राज्यसभा में 1 सवाल के जवाब में बताया था कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे. फिलहाल यह आंकड़ा बढ़ गया होगा. जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार पदों पर वर्तमान में कर्मचारी नियुक्त हैं. इस तरह 8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत है. यही नहीं 2016-17 से 2020-21 के दौरान भर्तियों का आंकड़ा देते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा था कि एसएससी द्वारा आयोजित प​रीक्षाओं के जरिए 2,14,601 कर्मचारियों की भर्ती हुई है. इसके अलावा आरआरबी के जरिए 2,04,945 नियुक्तियां दी गई हैं. वहीं यूपीएससी ने 25,267 उम्मीदवारों का चयन किया है.

Share This Article