बीकानेर में स्थापित होंगे पोस्ट कोविड क्लिनिक , कलेक्टर ने दिए निर्देश

बीकानेर में स्थापित होंगे पोस्ट कोविड क्लिनिक , कलेक्टर ने दिए निर्देश  बीकानेर में स्थापित होंगे पोस्ट कोविड क्लिनिक , कलेक्टर ने दिए निर्देश post covid

बीकानेर। जिला मुख्यालय सहित सभी उपखंड मुख्यालयों पर पोस्ट कोविड क्लिनिक स्थापित किए जाएंगे। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन क्लिनिक में एक आयुष चिकित्सक, मनोचिकित्सक व एक मेडिसिन चिकित्सक की ड्यूटी लगाई जाएगी।
बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने होम आइसोलेट और होम क्वेरंटाइन लोगों को स्थिति की जानकारी ली और ऐसे लोगों दवा का किट अनिवार्य रूप से देने के निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि मेडिकल स्टाफ होम आईसोलेट लोगों के यहां नियमित विजिट करें और उनके स्वास्थ्य पर नजदीकी से नजर बनाए रखें। उन्होंने सुपरस्पेशिलिटी ब्लाॅक में साफ-सफाई की व्यवस्था चाक चैबंद रखने के निर्देश देते हुए कहा कि एमसीएच विंग तथा पोस्ट कोविड सेंटर में भी मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को नियमित समुचित माॅनिटरिंग हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी वरिष्ठ चिकित्सक रोस्टर के अनुसार ड्यूटी पर रहें। सीएमएचओ तथा पीबीएम अस्पताल प्रशासन समन्वित रूप से कार्य करते हुए कोई भी समस्या आने पर तत्काल समाधान निकालें। मेहता ने आॅक्सीजन सप्लाई की स्थिति की जानकारी ली तथा हेल्प डेस्क, वार रूम में सभी व्यवस्थाओं को अप टू द मार्क रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में सभी प्रोटोकाॅल की पूरी अनुपालना हो।  बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डाॅ एल ए गौरी,  पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डाॅ मोहम्मद सलीम, सीएमएचओ डाॅ बीएल मीना सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बीकानेर में स्थापित होंगे पोस्ट कोविड क्लिनिक , कलेक्टर ने दिए निर्देश prachina in article 1

COMMENTS