प्रमुख शासन सचिव श्री गुप्ता ने किया अभय कमांड सेंटर का निरीक्षण

 प्रमुख शासन सचिव श्री गुप्ता ने किया अभय कमांड सेंटर का निरीक्षण

बीकानेर। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री आलोक गुप्ता ने शुक्रवार को अभय कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण किया तथा मॉनिटरिंग व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ई-मित्र प्लस के माध्यम से श्रीडूंगरगढ़ उपखण्ड अधिकारी दिव्या चौधरी सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। उन्होंने कॉल सिस्टम डायल-100 के बारे में भी जाना तथा इस पर प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए निर्देशित किया।

इस दौरान श्री गुप्ता ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की भी बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सूचना एवं प्रौद्योगिकी का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले, इसके मद्देनजर पूर्ण गंभीरता से कार्य किया जाए। ग्राम पंचायत स्तर तक साइबर कनेक्टीविटी हो। विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ई मित्र पर सभी सुविधाए सुचारू रूप से चलती रहे।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 536 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 490 कैमरों की लाइव फक्शनिंग है तथा शेष 46 की ऑफलाइन मोड पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि केईएम रोड पर नए सीसीटीवी कैमरों के इन्स्टोलेशन का कार्य प्रगति पर है।

इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक धरम पूनिया, पीबीएम अस्पताल के एनालिस्ट कम प्रोग्रामर अश्विनी सिंह सेंगर, शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक प्रवीण सिंह पाल तथा एनालिस्ट कम प्रोग्रामर नीतू भास्कर, गौरव शर्मा मौजूद रहे।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page