जिला मुख्यालय से बूथ स्तर तक होंगे कार्यक्रम, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा

जिला मुख्यालय से बूथ स्तर तक होंगे कार्यक्रम, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा  जिला मुख्यालय से बूथ स्तर तक होंगे कार्यक्रम, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा IMG 20210122 WA0048

जिला मुख्यालय से बूथ स्तर तक होंगे कार्यक्रम, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा mr bika fb post
बीकानेर। ग्यारहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को जिले से लेकर बूथ स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम दोपहर 1ः30 बजे से टाउन हाॅल में आयोजित होगा। इस दौरान नव मतदाताओं के अलावा वृद्ध तथा दिव्यांग मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा। वहीं स्वीप गतिविधियों एवं वर्तमान पुनरीक्षण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को योग्यता प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। इस अवसर पर निर्वाचन से संबंधित पोस्टर का विमोचन होगा तथा मतदाता शपथ दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सातों विधानसभा मुख्यालयों पर भी दोपहर 1ः30 से विधानसभा स्तरीय समारोह होंगे। उन्होंने कोविड एडवाइजरी की पालना के साथ सभी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।
सरकारी कार्यालयों में होगी शपथ
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रमों की श्रृंखला में 25 जनवरी को जिले के सभी सरकारी कार्यालयों तथा शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता शपथ दिलाई जाएगी। जिले में यह कार्यक्रम एक साथ प्रातः 11 बजे होगा। स्कूलों में भी 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए उन्होंने सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को संबंधित ब्लाॅक मुख्य शिक्षा अधिकारी के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए।
बूथों पर जनरेट होंगे ई-इपिक
मेहता ने बताया कि इस दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर भी आयोजन होंगे। इनमें विशेष रूप से नव मतदाताओं को आमंत्रित किया जाएगा तथा इनके ई-इपिक जनरेट किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे नए मतदाता जिनके मोबाइल नंबर, ई-इपिक से जुड़े हैं, उन्हें इन बूथ स्तरीय कार्यक्रमों में बुलाया जाए। इस कार्य में किसी स्तर पर कोताही नहीं हो, क्योंकि ‘इपिकोमीटर’ के माध्यम से इसकी समूची जानकारी निर्वाचन आयोग के पास रहेगी, जो कि जिले की प्रगति का इंडेक्स होगा।
जिले को मिला 2 हजार से अधिक का लक्ष्य
उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोकज ने बताया कि जिले को 2 हजार 190 ई-इपिक जनरेट करने का लक्ष्य मिला है। इनमें श्रीडूंगरगढ़ के 748, खाजूवाला के 642, बीकानेर पूर्व के 335, पश्चिम के 174, कोलायत के 166, लूणकरनसर के 101 तथा नोखा के 24 शामिल हैं। स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि इस श्रृंखला में 23 से 25 जनवरी तक चुनाव साक्षरत क्लब से संबंधित कार्यक्रम होंगे। सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि विधानसभा स्तर पर उत्कृष्ट कार्य के फलस्वरूप पुरस्कृत होने वाले बीएलओ एवं सुपरवाइजर की सूची शीघ्र उपलब्ध करवाई जाए।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी मीनू वर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार, स्वीप सहप्रभारी हरि शंकर आचार्य मौजूद रहे। वहीं सभी उपखण्ड अधिकारियों ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें भागीदारी निभाई।

COMMENTS