जन सूचना पोर्टल आज से हो रहा लॉन्च

जन सूचना पोर्टल आज से हो रहा लॉन्च  जन सूचना पोर्टल आज से हो रहा लॉन्च banner47

राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जहां लोगों को स्वतः ही सूचनाएं उपलब्ध करवान के लिहाज से जन सूचना पोर्टल की लॉंचिंग होगी |

जयपुर: सूचना का अधिकार अधिनियम (Right To Information Act) के तहत राजस्थान (Rajasthan ) में आज शुक्रवार से एक नई पहल शुरू करने जा रहा है. राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जहां लोगों को स्वतः ही सूचनाएं उपलब्ध करवान के लिहाज से जन सूचना पोर्टल की लॉंचिंग होगी. जन संगठनों के सुझाव और सहयोग के साथ इस जन सूचना पोर्टल को तैयार किया गया है.

इसको लेकर गुरुवार को सूचना का अधिकार अभियान ने प्रेसवार्ता कर इसके विभिन्न आयामों पर जानकारी दी. इस दौरान देश के प्रथम मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह और पूर्व केन्द्रीय सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू के साथ ही डॉ. अरुणा रॉय और निखिल डे इस प्रेसवार्ता में मौजूद रहे. सूचना का अधिकार अभियान से जुड़े लोगों ने इसे बेहद महत्वपूर्ण पहल बताया है.

इस पोर्टल के माध्यम से आम लोगों को आरटीआई का आवेदन करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. शुरुआत में पोर्टल पर 13 विभागों की 23 योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी.

यह पोर्टल आरटीआई एक्ट की धारा 4 (2) पर आधारित है. जिसमें कहा गया है कि इंटरनेट आदि के माध्यम से इतनी अधिक सूचना उपलब्ध कराने के उपाय किये जायें जिससे जनता को आरटीआई का कम से कम सहारा लेना पड़े. इसके साथ ही बताया गया की जो सूचना प्रतिबंधित होंगी वो इस पोर्टल पर उपलब्ध नहीं होंगी

COMMENTS

WORDPRESS: 0