fbpx

Rajasthan Board results : 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का जल्द तय होगा फॉर्मूला

Rajasthan Board results : 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का जल्द तय होगा फॉर्मूला  Rajasthan Board results : 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का जल्द तय होगा फॉर्मूला rajasthann bourd

Rajasthan Board results : 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का जल्द तय होगा फॉर्मूला mr bika fb post

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला जल्द तय कर सकता है. बोर्ड ने इसके लिए स्कूलों से 10वीं और 12वीं के छात्रों के इंटर्नल असेसमेंट के मार्क्स मांगे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 21 लाख छात्रों का रिजल्ट तैयार करने में इंटर्नल असेसमेंट के मार्क्स की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है. रिजल्ट का फॉर्मूला तय करने के लिए अभी राज्य सरकार द्वारा एक समिति का गठन भी किया जाना है.

Rajasthan Board results : 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का जल्द तय होगा फॉर्मूला prachina in article 1

रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान बोर्ड ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों से 10वीं और 12वीं के इंटर्नल मार्क्स 21 जून तक जमा करने का समय दिया है. बोर्ड ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है. पत्र में बोर्ड ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करनी पड़ी है. ऐसे में छात्रों को डायरेक्ट प्रमोट किया जाना है. जिसके लिए इंटर्नल मार्क्स जरूरी हैं. स्कूलों को 21 जून से 28 जून तक छात्रों के मार्क्स उनके रोल नंबर के आगे भरने हैं.

 

होम वर्क के आधार पर मिलेंगे इंटर्नल मार्क्स

राजस्थान बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में प्रत्येक विषय 100 अंक का होता है. इसमें 80 नंबर का थ्योरी और 20 अंक इंटर्नल असेसमेंट का होता है. इस 20 अंक में से 10 अंक छमाही परीक्षा और टेस्ट के लिए निर्धारित हैं. जबकि पांच अंक क्लास में उपस्थिति पर और पांच अंक कक्षा में छात्र के व्यवहार पर मिलता है. लेकिन पिछले एक साल से जारी कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर स्कूलों में छमाही परीक्षा भी नहीं हो सकी. ऐसे में छात्रों को इंटर्नल मार्क्स उसके गृह कार्य के आधार पर दिए जाएंगे.

Zomato  Rajasthan Board results : 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का जल्द तय होगा फॉर्मूला o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page