राजस्थान को मिली 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात

राजस्थान को मिली 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात  राजस्थान को मिली 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात rajjf

राजस्थान को मिली 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात mr bika fb post

केंद्र सरकार (Central Government) ने गुरुवार को राजस्थान (Rajasthan) में 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) परियोजनाओं की सौगात दी है.

राजस्थान को मिली 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात prachina in article 1

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सड़क परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास किया. इन 18 नई परियोजनाओं में कुल लगभग 1 हज़ार 127 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं. इसपर करीब 8,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot), केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat), केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, अर्जुन मेघवाल (Arjun Meghwal) और कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) समेत संबंधित क्षेत्रों के सांसद और विधायक जुड़े थे.

क्या बोले केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत 
गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि लंबे समय से उनके संसदीय क्षेत्र जोधपुर (Jodhpur) में एलिवेटेड रोड की आवश्यकता महसूस हो रही थी. 1 सप्ताह पहले ही इस मामले में गडकरी से मुलाकात कर मांग की थी, जिसे आज पूरा कर जोधपुर वासियों को बड़ी सौगात दी गई. उन्होंने केंद्रीय मंत्री गडकरी का इसके लिए आभार व्यक्त किया.

 

शेखावत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई (Atal Bihari Vajpayee) के समय से ही भारत में सड़कों का जाल बिछाया गया, देश की औद्योगिक और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने में सड़कों का अहम योगदान है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका इसलिए समृद्ध है क्योंकि वहां रोड कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है.

वहीं, एक महीने से चल रहे किसान आंदोलन और आज कांग्रेस (Congress) के विरोध पर शेखावत ने कहा कि जिस कानून की मांग वर्षों से किसान संगठन कर रहे थे, उसको मोदी सरकार ने लागू किया है लेकिन विपक्षी दल अपनी खोई हुई जमीन को पाने के लिए किसानों को भ्रमित कर रहा है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में भी इन कानूनों को लाने की बात कही थी लेकिन आज उसे पलट गई है.

COMMENTS