Rajasthan : राजस्थान के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी

2 Min Read
Rajasthan

Rajasthan

राजस्थान में अब हर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मिलेगा मोबाइल फोन या टेबलेट। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने निर्देश जारी किए हैं। शुक्रवार को शासन सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई, जिसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव सुधांश पंत ने की।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत महिला कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन या टेबलेट उपलब्ध कराया जाए ताकि ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सके। उन्होंने कहा कि दैनिक समय सारणी को ऑनलाइन लिया जाए और प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र एक WhatsApp ग्रुप बनाए, जिसमें बच्चों के अभिभावकों को जोड़ा जाए।

साथ ही, आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों का विस्तृत डाटा तैयार किया जाए, जिसमें स्वास्थ्य रिकॉर्ड और अभिभावकों का ब्यौरा शामिल हो।

Rajasthan

मुख्य सचिव ने बैठक में निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पेयजल और शौचालयों के निर्माण और बिजली के कनेक्शन को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा कॉन्फेड से संचालित कार्य को और बेहतर किया जाए और इसके विकल्प ढूंढे जाएं।

Rajasthan

मुख्य सचिव ने विभाग में व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए और कहा कि पोषाहार सप्लाई की मात्रा और गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि विभागीय योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ महिलाओं और बच्चों को पूर्ण पारदर्शिता के साथ दिए जाएं।

….

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply