featuredजयपुरबीकानेरराजस्थान

राजस्थान : 18 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश का अलर्ट

राजस्थान जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार प्रदेश में आज यानी शनिवार को करीब 18 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश का अलर्ट है. बारिश के साथ ही 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की भी संभावना है.

अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वही दौसा और धौलपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग के अनुसार बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है. 28 और 29 मई से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

आज शनिवार को जयपुर, दौसा, अजमेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक समेत आसपास के क्षेत्रों में आकाशीय बिजली और मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. लोगों को सलाह दी गई है कि मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर रहे परंतु पेड़ों के नीचे शरण न लें।

बीकानेर में दिन का तापमान 26 से 35 डिग्री, उदयपुर में 25 से 36 डिग्री, कोटा में 26 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इन तीनों ही स्थानों में गरज के साथ बारिश होगी. वहीं, जैसलमेर में दिन का तापमान 30 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां हल्के बादल घिरे रहेंगे.

What's your reaction?