राजस्थानचूरूजयपुरबीकानेरश्रीगंगानगरहनुमानगढ़

Rajasthan Weather : इन 9 जिलों में अलर्ट जारी , 50 KM की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने की संभावना

Rajasthan Weather

राजस्थान में उत्तर से आ रही हवा से प्रदेश में तीखी गर्मी का असर अपेक्षाकृत कम हो रहा है। मौसम विभाग ने तीन मई से राज्य के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है।

इसके बाद गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाएगी। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 36.4 और रात का तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया है। राज्य में गुरुवार को सबसे अधिक दिन का तापमान बाड़मेर में 40.0 डिग्री रहा है, जो राज्य का सर्वाधिक तापमान है।

Rajasthan Weather

आज इन जिलों में आंधी-बारिश की अलर्ट मौसम केन्द्र जयपुर ने आज 3 मई को राजस्थान के कई जिलों में आंधी चलने के साथ कहीं-कहीं बादल छाने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। ये अलर्ट झुंझुनूं, सीकर के अलावा जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, गंगानगर, जोधपुर और नागौर जिलों के लिए जारी किया गया है। इस दौरान कहीं-कहीं 50KM स्पीड से धूलभरी आंधी चल सकती है, जबकि कुछ जगह ओले गिरने और बिजली चमकने की भी आशंका जताई गई है।

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather

Rajasthan Weather

मई में तापमान सामान्य रहने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार इस साल मई में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. माह के पहले सप्ताह में चार तारीख तक पश्चिमी विक्षोभ का असर होने से शेखावाटी सहित प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तेज रफ्तार अंधड़-बारिश की संभावना रहेगी. विभाग के अनुसार इस महीने राजस्थान के अधिकांश इलाकों में हीटवेव चलेगी. हीटवेव के चलने से गर्मी के स्तर में बढ़ोतरी होगी.

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather

What's your reaction?