Rajasthan Weather Update : आज इन जिलों में हो सकती है मेघ ग़र्जन के साथ बारिश

Rajasthan Weather Update  : आज इन जिलों में हो सकती है मेघ ग़र्जन के साथ बारिश bikaner hulchul Rajasthan Weather Update  : आज इन जिलों में हो सकती है मेघ ग़र्जन के साथ बारिश weather

जयपुर. राजस्थान के लिये बड़ी खुशखबरी है. प्रदेश में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियां  बढ़ने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से एक सिस्टम के सक्रिय होने से बारिश के आसार बढ़ गए हैं. इसके साथ ही अगले 10 दिन तक मानसून  की विदाई के भी आसार नहीं है.

bikaner hulchul Rajasthan Weather Update  : आज इन जिलों में हो सकती है मेघ ग़र्जन के साथ बारिश prachina in article 1

मौसम विभाग के मुताबिक सामान्यतया 17 सितंबर से बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों से मानसून के लौटने की प्रक्रिया शुरू होती है. लेकिन, रविवार को एक और कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी तथा इससे लगने वाले आंध्र प्रदेश के तट पर बन गया है. इसके प्रभाव से 14 सितंबर से एक बार पुन: राज्य के ऊपर मॉनसून ट्रफ व पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी.

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, आगामी एक सप्ताह के दौरान पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी रहेगी. वहीं कम दबाव का क्षेत्र बनने से 15-18 सितंबर तक के बीच पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

फिलहाल मॉनसून की विदाई के आसार नहीं 
मौसम विभाग के प्रभारी निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बन रहे सिस्टम के कारण फिलहाल मॉनसून के प्रदेश से विदाई के आसार नहीं हैं. उन्होंने संभावना जताई कि कुल मिलाकर अगले 10 दिनों तक मॉनसून प्रदेश में कहीं ना कहीं अपनी सक्रियता दिखायेगा. उल्लेखनीय प्रदेश में इन दिनों मॉनसून कमजोर पड़ा हुआ है. इससे राज्य में बारिश की गतिविधियां लगभग बंद हैं. इसके कारण तापमान में बढ़ोतरी का दौर चल रहा है. पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तापमापी पारा 40 डिग्री के पास पहुंच गया है. वहीं राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है.

COMMENTS