RBSE ने रिजल्ट के लिए तैयारियां की शुरू मार्किंग के लिए 12 सदस्यीय कमेटी बनी, सामने ये होगी चुनौती

 RBSE ने रिजल्ट के लिए तैयारियां की शुरू  मार्किंग के लिए 12 सदस्यीय कमेटी बनी, सामने ये होगी चुनौती

CBSE की तर्ज पर RBSE ने भी मार्किंग को लेकर पॉलिसी बनाने के लिए समिति का गठन कर दिया है। यह समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। इसी आधार पर स्टूडेंट्स को मार्किंग दी जाएगी। CBSE की तरह ही एक फॉर्मूला तैयार किया जाएगा।

प्रमुख शासन सचिव की ओर से गठित इस समिति में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी को अध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के सचिव को सदस्य सचिव बनाया गया है। इसके लिए शासन उप सचिव रामानन्द शर्मा, शासन उप सचिव अनिता मीना, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् की संयुक्त निदेशक ममता दाधीच, उदयपुर स्थित RSCERT के प्रोफेसर प्रथम ललित शंकर आमेटा, माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक अरुण शर्मा, जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी रामचंद्र पिलानिया, जयपुर की महात्मा गांधी स्कूल की प्रधानाचार्य अन्नू चौधरी, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी प्रमोद कुमार चमोली को शामिल किया गया है। इसके अलावा शिक्षा विद के तौर परश्रीमती सुदर्शन कुलहार और निजी स्कूल प्रतिनिधि के तौर पर शिक्षा मंत्री के क्षेत्र से रामनिवास ढाका को सदस्य बनाया गया हैं।

आरबीएसई के सामने ये होगी चुनौती
दरसअल, CBSE ने 10वीं व 12वीं क्लास के प्री बोर्ड एग्जाम पिछले सेशन में लिए थे। इसके विपरीत राजस्थान शिक्षा विभाग ने 3 महीने स्कूल लगने के बाद भी एग्जाम नहीं लिया। ऐसे में CBSE की तरह पिछली तीन कक्षाओं के आधार पर परिणाम देना मुश्किल होगा। 

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page