सहायक परीक्षण अधिकारी के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

सहायक परीक्षण अधिकारी के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल  सहायक परीक्षण अधिकारी के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल rpcs

सहायक परीक्षण अधिकारी के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल mr bika fb post
राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission, RPSC) ने सहायक परीक्षण अधिकारी और सुपरिटेंडेंट गार्डन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को आयोग की अधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in – पर जाकर ऑनलाइन आवदेन करना होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 16 मार्च 2021 निर्धारित की गई है. आवेदन करने से पहले  नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें क्योंकि आवेदन में गलती होने पर उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा.
सहायक परीक्षण अधिकारी के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल prachina in article 1
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)
सहायक परीक्षण अधिकारी के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जूलॉजी या केमिस्ट्री में एमएससी की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही दो साल तक काम करने का अनुभव भी होना चाहिए. वहीं सुपरिटेंडेंट गार्डन पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास बीएससी एग्रीकल्चर की डिग्री के साथ दो साल तक काम करने का अनुभव होना चाहिए.
यु सीमा (Age Limit)
इन दोनों पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की अधितकम उम्र सीमा में पांच साल तक की छूट दी गई है. साथ ही सामान्य वर्ग की महिला और राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र की सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है.

पद
सहायक परीक्षण अधिकारी – 4 पद
सुपरिटेंडेंट गार्डन- 1 पद

चयन प्रक्रिया (Selection Process)
इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और  इंटरव्यू  के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा.

आवेदन फीस (Application Process)
इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 350 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं ओबीसी और बीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस 250 रुपए और एससी/ एसटी  वर्ग के लिए 150 रुपए निर्धारित की गई है.

इन तिथियों का रखें ध्यान
आवेदन शुरू – 17  फरवरी 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 16 मार्च 2021
आवेदन की प्रक्रिया – आनलाइन

COMMENTS