REET CORRECTION 2021: रीट आवेदन में संशोधन शुरू, जानें कब तक होगा करेक्शन

 REET CORRECTION 2021: रीट आवेदन में संशोधन शुरू, जानें कब तक होगा करेक्शन

राजस्थान पात्रता परीक्षा  (REET)  के लेवल-1 के आवेदन में 22 फरवरी 2021 से संशोधन के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से करेक्शन हेल्पलाइन शुरू कर दी गई है. यह हेल्पलाइन 25 फरवरी 2021 तक बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. इसकी मदद के अभ्यर्थी आवेदन में हुई गलतियों को ठीक कर सकते हैं.  बता दें कि रीट 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2021 निर्धारित की गई थी.
बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन में ऑनलाइन करेक्शन के लिए वीडियो का लिंक भी दिया गया है। इस वीडियो में बताया गया है कि अभ्यर्थी किस तरह से अपने आवेदन फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं. इस परीक्षा के माध्यम से राजस्थान में 31 हजार शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा.

25 अप्रैल 2021 को होगी परीक्षा
रीट 2021 परीक्षा 25 अप्रैल को दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली में कक्षा 6 से 8 तक के लिए पात्रता परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी. वहीं दूसरी पाली में कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षका पात्रता परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. दोनों ही पेपर के सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे. परीक्षा का समय ढाई घंटे का होगा.

 

पात्रता नंबरों में दी गई है छूट
रीट में कई वर्गों को पात्रता नंबरों में छूट दी गई है. आदेश के मुताबिक, रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी नंबरों की छूट दी जाएगी.

पासिंग नबंरों का इस तरह से किया गया है निर्धारण
सामान्य / अनारक्षित – 60 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी), अनुसूचित जनजाति (ST) – 55 नंबर (नॉन टीएसपी), 36 नंबर (टीएसपी), अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 55 नंबर, (नॉन टीएसपी व टीएसपी) व समस्त श्रेणी की विधवा और भूतपूर्व सैनिक के लिए 50 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी), दिव्यांग के लिए 40 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी) और सहरिया जनजाति के लिए 36 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

यहां से करें आवेदन में संशोधन

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page