राजस्थान : बोर्ड परीक्षा देने वाले 21 लाख स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर

राजस्थान : बोर्ड परीक्षा देने वाले 21 लाख स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर  राजस्थान : बोर्ड परीक्षा देने वाले 21 लाख स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर bourd

राजस्थान : बोर्ड परीक्षा देने वाले 21 लाख स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर mr bika fb post

राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. परीक्षा के लिए फॉर्म भरते समय गलतियां करने वाले छात्र अब इसे ऑनलाइन सुधार सकेंगे. राजस्थान बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क होगी.

राजस्थान : बोर्ड परीक्षा देने वाले 21 लाख स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर prachina in article 1

13 फरवरी तक संशोधन
ऑनलाइन संशोधन की सुविधा एक फरवरी से 13 फरवरी तक उपलब्ध रहेगी. ऑनलाइन सुधार की प्रक्रिया में छात्र माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, जेंडर, माध्यम, जाति श्रेणी, पता व फोन नंबर, पूर्व शैक्षणिक योग्यता, हस्ताक्षर और फोटो आदि संशोधित कर सकेंगे.

नाम, जन्मति​थि में नहीं होगा बदलाव
छात्रों के लिए अपना नाम, जन्मतिथि और वर्ग परिवर्तन करना संभव नहीं होगा. ऐसा कोई भी संशोधन ऑनलाइन संभव नहीं होगा, जिसमें अतिरिक्त शुल्क अपेक्षित होगा. ध्यान रखने वाली बात यह है कि फॉर्म में कोई भी संशोधन एक ही बार हो सकेगा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 21 लाख से भी अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. बोर्ड परीक्षाएं 15 मई से 15 जून के बीच होने की संभावना है.

ऐसे करें ऑनलाइन संशोधन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in ओपन करें .

आई.डी./ पासवर्ड एंटर करके लॉग इन करेंआवेदन पत्र के बाएं कोने में आवेदन पत्र क्रमांक टाइप करें

आवश्यक संशोधन करके लॉक/सेव करें

अपडेट फॉर्म को सबमिट कर दें.

संशोधन प्रपत्र की एक कॉपी अपने पास रखते हुए दूसरी कॉपी को पोस्ट के जरिये बोर्ड को भेज दें.

COMMENTS