fbpx

डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक, जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक, जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश  डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक, जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश dengue

डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक, जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों के मद्देनजर पीबीएम और जिला अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें। आवश्यकता के अनुसार आउटडोर की संख्या बढ़ाते हुए अतिरिक्त चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाए, जिससे मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
जिला कलेक्टर ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डेंगू की वर्तमान स्थितियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा पीबीएम के लिए आवश्यकता के अनुरूप सीएचए की अस्थाई नियुक्ति की जाए कथा आदेश के बावजूद ज्वाइन नहीं करने वाले कार्मिक की सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में किसी भी स्थिति में अव्यवस्था ही नहीं हो तथा एक स्थान पर अनावश्यक भीड़भाड़ नहीं हो। इसके मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं प्रभावी हों तथा चिकित्सक आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए दवाइयों, प्लेटलेट्स और बेड की स्थिति की समीक्षा की और एंटी लारवा गतिविधियों और गति लाने के निर्देश दिए। नगर निगम ने अब तक 20 वार्डों में फोगिंग करवाने की जानकारी दी गई।

डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक, जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश prachina in article 1

पीबीएम में बुधवार से होंगे छह ओपीडी कक्ष
पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ.परमिंदर सिरोही ने बताया कि पीबीएम अस्पताल में बुधवार से तीन की बजाय ओपीडी के छह कक्ष होंगे। इन सभी छह ओपीडी कक्षों में अलग-अलग चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिससे मरीजों को बेवजह इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

जिला अस्पताल में लागू होगा टोकन सिस्टम
जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि बुधवार से अगले कुछ दिनों तक अस्थाई टेंट लगाकर सेंपलिंग कार्य को मुख्य भवन से बाहर शिफ्ट किया जाएगा, जिससे एक स्थान पर अनावश्यक भीड़ नहीं होगी। इसी प्रकार मेडिसिन आउटडोर भी बाहर शिफ्ट कर दिया गया है। इसमें टोकन मशीन लगाकर मरीजों को बारी-बारी से प्रवेश दिया जाएगा। पीडियाट्रिक वार्ड में भी टोकन सिस्टम होगा और मौसमी बीमारियों की जांच एवं उपचार के लिए बाहर की ओर अलग टेंट लगाया जाएगा। अस्पताल के मुख्य काउंटर में भी सभी पांचों कम्प्यूटर प्रारम्भ करते हुए, इनमें पर्ची बनवाई जा सकेगी, जिससे यहां भी अनावश्यक भीड़ नहीं हो।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ मुकेश आर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी चाहर, डॉ सुरेंद्र वर्मा, नगर निगम की राजस्व अधिकारी अलका बुरड़क आदि मौजूद रहे।

Zomato  डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक, जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page