बीकानेरराजस्थान

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित , जिला कलेक्टर ने समन्वय से काम करने के दिए निर्देश

बीकानेर। सड़क पर आवागमन सुरक्षित बनाने की दिशा में जिला कलेक्टर के सतत प्रयासों से जिले में दुर्घटनाओं व उनमें हताहत हुए लोगों की संख्या में कमी आई है। सड़क सुरक्षा समिति की मंगलवार को आयोजित बैठक में यह जानकारी दी गई। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि सामूहिक प्रयासों से यह संभव हो सका है। जिले में इस वर्ष जनवरी से मई माह तक हुई दुघर्टनाओं में 142 लोगों की मृत्यु हुई जबकि 220 लोग घायल हुए।   गत वर्ष इसी अवधि के दौरान हुई दुघर्टनाओं में 149 लोगों मृत्यु हुई तथा 290 व्यक्ति घायल हुए थे।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि सड़कों को सुरक्षित बनाना और नियमों की पालना सुनिश्चित करवाना संबंधित एजेंसियों की जिम्मेदारी है। जिले में इस दिशा में बेहतर काम हुआ है। इससे जारी रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जो कमियां रही है उन्हें समन्वित प्रयासों से दूर करें। जिला कलेक्टर ने रोड सेफ्टी आडिट की अनुपालना रिपोर्ट का वेरीफिकेशन करने के लिए संयुक्त विजिट करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजमार्गों के किनारे स्थित ढाबों आदि पर रैलिंग व रिफ्लेक्टर लगवाने की कार्रवाई जल्द पूरा करने को कहा।
जिला कलेक्टर ने कहा कि हेलमेट जांच के संबंध में सघन  अभियान और चालान काटने की कार्यवाही जारी रखें। जागरुकता फिल्म देखने वाले लोगों की संख्या का भी रिकॉर्ड संधारित किया जाए। विभिन्न टोल नाकों पर ट्रैफिक पुलिस के कार्मिक रेंडम रूप से तैनात रहे। राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों में भी हेलमेट जांच व  चालान की संख्या बढ़ाएं ।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगने वाले नेत्र जांच शिविर में जांच के दौरान यह सुनिश्चित करें कि दृष्टि दोष पाए जाने वाले वाहन चालकों को तुरंत चश्मे उपलब्ध करवाएं ।
 बारिश के बाद हाई-वे के किनारे फिर झाड़ियां  उगने से विजिबिलिटी कम  हुई है इन्हें हटवाया जाएं।
जिला कलेक्टर ने  बसों में स्पीड गवर्नर की नियमित जांच करने के निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि बसों के स्पीड गवर्नर जांच अभियान के तहत मार्च से अब तक 54 चालान बनाए गए हैं। जिला कलेक्टर ने  कहा कि श्रीडूंगरगढ़ में जिन अवैध कट को पुनः खोले जाने की शिकायत मिली है उसके संबंध में एस एच ओ से रिपोर्ट लें।
खुले मैनहोल व चैंबर का करवाएं सर्वे
 भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि नगर निगम शहर में खुले मैन होल व चैम्बर की सूचना प्राप्त करने के लिए सर्वे करवाएं और इन्हें बंद करने की कार्यवाही की जाए। शहर में कहीं भी अवैध रूप से बसों का ठहराव ना हो ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए।
भगवती प्रसाद ने कहा कि टोल नाके से  20 किलोमीटर की परिधि में आने वाले स्थानीय लोगों के आवागमन के संबंध में टोल एजेंसी सहयोग करें। बैठक में कैट आईज, चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर चालान बढ़ाने, अवैध होर्डिंग हटवाने सहित अन्य बिंदुओं की समीक्षा कर आवश्यक  निर्देश दिए गए। इस अवसर पर नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा,सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, जिला परिवहन अधिकारी भारती नैथानी, यातायात प्रभारी रमेश सर्वटे सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास कार्यों की समीक्षा की
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने जिले से होकर गुजरने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने आरयूआईडीपी, राजस्थान सड़क विकास निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए गुणवत्ता के साथ कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

What's your reaction?