बीकानेर में सड़कों की होगी मरम्मत , जिला कलेक्टर ने दिए ये सख्त निर्देश

बीकानेर में सड़कों की होगी मरम्मत , जिला कलेक्टर ने दिए ये सख्त निर्देश  बीकानेर में सड़कों की होगी मरम्मत , जिला कलेक्टर ने दिए ये सख्त निर्देश sdk nirmaan

बीकानेर में सड़कों की होगी मरम्मत , जिला कलेक्टर ने दिए ये सख्त निर्देश mr bika fb post
बीकानेर। जिले के नगर निगम क्षेत्र में 40 किलोमीटर तथा प्रत्येक नगरपालिका क्षेत्र में 20  किलोमीटर सड़कों की मरम्मत करवाई जाएगी। इस संबंध में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने नगर निगम , नगर पालिका और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अगले दो दिनों में सर्वे करवाते हुए सड़कों का चिन्हीकरण कर  प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए ।
बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में मेहता ने ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों का चिन्हीकरण  करते हुए इस बात का सर्वाधिक ध्यान रखा जाए कि जो भी सड़कें चिन्हित करें उनका चयन शत प्रतिशत मेरिट के आधार पर ही हो। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ऐसी मुख्य सड़कों को लिया जाए जिन्हें रिपेयरिंग की अधिक आवश्यकता हो और जहां से ट्रैफिक मूवमेंट अधिक हो, ताकि ऐसी सड़कें दुरूस्त होने से आम लोगों को सुरक्षित और सुगम  कनेक्टिविटी मिल सके।
जिला कलेक्टर ने कहा कि इस संबंध में नगर निगम के साथ-साथ  नोखा ,देशनोक और श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका में कार्यकारी अधिकारी,  एसडीएम और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता समन्वित रूप से कार्य करते हुए सड़कों को चिन्हित करें।  अगले दो दिनों में संबंधित एजेंसी पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता को प्रस्ताव भिजवा दें ताकि प्रस्ताव का शीघ्र अनुमोदन करवाते हुए सड़कों की मरम्मत के संबंध में काम प्रारम्भ किया जा सके।
राष्ट्रीय राजमार्ग से हटे अतिक्रमण
जिला कलेक्टर मेहता ने कहा कि जिले से गुजरने वाले समस्त राष्ट्रीय राजमार्गों पर अतिक्रमण नहीं हो और जहां पर अतिक्रमण हैं, उनको हटाने के लिए संबंधित एसडीएम, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की टीम के साथ समन्वित रूप से अभियान चलाकर अस्थाई अथवा स्थाई सहित समस्त प्रकृति के अतिक्रमण  हटवाने की कार्रवाई शीघ्र करें। पुलिस बल की आवश्यकता हो तो पूरा सहयोग लिया जाए। जिला कलेक्टर ने लूणकरणसर एसडीएम भागीरथ साख को  एसडीएम कार्यालय के आगे सर्विस रोड बनाए जाने के मद्देनजर मुख्य मार्ग पर बने अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग अधीक्षण अभियंता यह सुनिश्चित करें कि इस कार्यवाही के बाद एसडीएम कार्यालय की चारदीवारी आदि का पुनः निर्माण  करवा दिया जाए। मेहता ने श्रीडूंगरगढ़ एसडीएम दिव्या चैधरी को मुख्य राजमार्ग पर सर्विस रोड़ बनाए जाने के मद्देनजर कितासर , सेरूणा और श्री डूंगरगढ़ अतिक्रमण हटवाने  की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग अधीक्षण अभियंता  अमरचंद बाकोलिया को  इसमें सहयोग के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग यह सुनिश्चित करें कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर अतिक्रमण ना हो  इसके लिए समय-समय पर नियमित मॉनिटरिंग की जाए।  बैठक में नगर निगम आयुक्त  ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर अरुण प्रकाश शर्मा , उपखंड अधिकारी श्रीडूंगरगढ़, लूणकरणसर और नोखा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

COMMENTS