जयपुर के रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना – Jaipur Local News

जयपुर (Jaipur Local News).जयपुर शहर के होटल्स और रेस्तरां में अब जल्द ही रोबोट फूड सर्व करते नजर आएंगे। कस्टमर्स स्मार्टफोन के जरिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस इस रोबोट से इंटरेक्ट कर ऑर्डर भी प्लेस कर सकेंगे। शहर के भुवनेश मिश्रा, नीलिमा मिश्रा और मयंक मेहरचंदानी ने तीन साल के रिसर्च के बाद नौ लाख रुपए की लागत से दो रोबोट ‘सोना .5’ और ‘सोना 1.5’ तैयार किए हैं। ये रोबोट 15 जून से शहर के एक होटल में फूड सर्व करते नजर आएंगे। साथ ही आने वाले दिनों में हॉस्पिटल और ऑफिस में भी सर्विसेज देंगे।

restaurant in jaipur जयपुर के रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना – Jaipur Local News prachina in article 1

ऑब्सटेकल आने पर खुद बदलता है रास्ता’

भुवनेश ने बताया कि मेक इन इंडिया के तहत जयपुर में ही बने इन रोबोट्स की खास बात ये है कि इन्हें सेंसर से लैस पाथ की जरूरत नहीं है, ये किसी भी फर्श या फ्लोर पर आसानी से मूव कर सकते हैं। साथ ही सामने ऑब्सटेकल आने की सिचुएशन में रोबोट खुद ही अपना रास्ता बदल लेता है। सर्वर से कमांड मिलने के बाद रोबोट सबसे पहले मैप क्रिएट कर सबसे छोटा रास्ता अपनाता है। रोबोट को वाईफाई सर्वर से लैपटॉप या स्मार्टफोन से भी ऑपरेट किया जा सकता है। ये 60 मीटर की रेंज में काम करता है। संभवत ये देश का पहला ऑटो नेविगेशन रोबोट है, जो अंधेरे में भी काम कर सकता है।

Robots will serve food in a restaurant in Jaipur restaurant in jaipur जयपुर के रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना – Jaipur Local News 7733d4d22d07286a5c3c1f002cbb636c 650x915

 Robots will serve food in a restaurant in Jaipur

ऑटो चार्ज हो जाता है ‘सोना’

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लैस रोबोट लिफ्ट से कम्यूनिकेट कर दूसरे फ्लोर्स पर भी जा सकता है। तीस मिनट में ये फुल चार्ज हो जाता है और करीब 7 घंटे काम कर सकता है। रोबोट में वायरलेस ऑटो डॉकिंग प्रोग्राम है, जो बैट्री डिस्चार्ज होने से पहले खुद चार्जिंग पॉइंट पर जाकर ऑटो चार्ज हो जाता है।

restaurant in jaipur जयपुर के रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना – Jaipur Local News prachina cafe ad for hulchul 400x400

जयपुर में ‘रोबोट रेस्त्रां’ ने अपना पहला रेस्त्रां लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस रेस्त्रां में फूड सर्विस रोबोट के द्वारा की जाएगी। रेस्त्रां का कहना है कि चेन्नई और कोयंबटूर में रोबोट रेस्त्रां को मिली लोकप्रियता के बाद इसे जयपुर में शुरू किया जा रहा है। इस रेस्त्रां में 6 रोबोट की टीम होगी और ग्राहक टेबल पर मौजूद टैबलेट के जरिए खाना ऑर्डर करेंगे और रोबोट का बुला सकेंगे।

लोगों के बैठने की होगी जगह
हर टेबल पर एक टैबलेट रखा जाएगा, जिसके जरिए लाेग रोबोट का बुला सकेंगे और अपना ऑर्डर प्लेस कर सकेंगे। इसके बाद रोबोट ही फूड सर्विस भी देंगे।

Robots will serve food in a restaurant in Jaipur restaurant in jaipur जयपुर के रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना – Jaipur Local News dc686f0c76b846ad8094d6d076af206c 650x437

                                       Robots will serve food in a restaurant in Jaipur

बर्थडे विश गाएंगे रोबोट
यह रोबोट इंटरेक्टिव हाेंगे। इन्हें जन्मदिन जैसे खास मौकों पर गाना गाकर विश करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। इन रोबोट को बेहतर सर्विस देने के लिए प्रोग्राम किया गया है। रेस्त्रां के स्टाफ को भी अच्छे से प्रशिक्षण दिया गया है जिससे वे इस रेस्त्रां के संचालन में आने वाली किसी भी दिक्कत को ठीक कर सकें।

Robots will serve food in a restaurant in Jaipur

The Yellow House: Global Veg Bistro

AddressBasement, Silver Square Mall, next to Raj Mandir, Panch Batti, C Scheme, Ashok Nagar, Jaipur, Rajasthan 302001

restaurant in jaipur जयपुर के रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना – Jaipur Local News prachina ad 300x600

 

COMMENTS