RPSC : आरपीएसई ने किए 4 बड़े बदलाव , एक गलती से आपका फॉर्म हो सकता है रद्द

8 Min Read
RPSC

RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से डमी और अयोग्य कैंडिडेट को रोकने के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में बड़े बदलाव किए हैं। अब आरपीएससी की भर्ती परीक्षा में फॉर्म भरने से पहले कैंडिडेट को अपना आधार अपडेट करना होगा।

अब अगर आपका आधार कार्ड तीन साल पुराना है तो वह फॉर्म के लिए नहीं चलेगा। नए फोटो के साथ उसे अपडेट करना होगा। इसके अलावा फॉर्म भरने से लेकर इंटरव्यू तक कैंडिडेट को एक ही फोटो काम में लेनी होगी। इस फोटो पर डेट लिखी होना भी जरूरी होगा।

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि आने वाली सभी भर्तियों में ये नियम लागू किए जाएंगे। हाल ही में आयोग की ओर से विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की जांच में डमी कैंडिडेट के कई प्रकरण सामने आए। ऐसे में इसे रोकने के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं।

- Advertisement -
RPSC
RPSC

RPSC: आर पी एस ई ने क्या किए 4 बड़े बदलाव…

  • हर जगह डेट लिखी हुई एक ही फोटो

पहले ये होता था – आवेदन फॉर्म में कैंडिडेट कोई भी फोटो लगा देते थे। आवेदन फॉर्म, परीक्षा सेंटर, पात्रता जांच, विस्तृत आवेदन फाॅर्म और इंटरव्यू में कैंडिडेट अलग-अलग फोटो का उपयोग कर लेते थे।

अब से ये होगा – ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में लेटेस्ट फोटो और साफ होगी। इसमें डेट लिखा होना अनिवार्य होगा। यही फोटो एग्जाम सेंटर, पात्रता जांच, डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू में देनी होगी। इसके अलावा दूसरे फोटो नहीं चलेंगे।

  • अंगूठा निशानी स्कैन कर अपलोड करनी होगी

पहले ये होता था – आवेदन फॉर्म में अंगूठा निशानी स्कैन नहीं होती थी।

अब से ये होगा- ऑनलाइन आवेदन के समय अभ्यर्थी को खुद के साइन के साथ अब बाएं हाथ के अंगूठा के निशान को स्कैन पर अपलोड करना होगा। एग्जाम में बैठने से पहले भी दोबारा इसे स्कैन किया जाएगा। ​यदि इसमें कोई बदलाव मिलता है तो एक्शन लिया जाएगा।

RPSC
RPSC

RPSC

  • अनुभव प्रमाण-पत्र भी अपलोड करना होगा

पहले ये होता था – अब तक अनुभव प्रमाण-पत्र सिलेक्शन होने पर, काउंसिलिंग और पात्रता जांच के समय मांगा जाता था।

अब से ये होगा- भर्ती विज्ञापन के दौरान एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट का फॉर्मेट जारी किया जाएगा। इसी फॉर्मेट में अपना अनुभव प्रमाण-पत्र ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अपलोड करना होगा। यदि इसे अपलोड नहीं किया तो फाॅर्म सबमिट नहीं होगा।

  • आधार कार्ड की फोटो भी होगी अपडेट

पहले ये होता था – आधार कार्ड में पुरानी लगी फोटो ही मान्य थी।

अब से ये होगा- यदि आधार कार्ड में लगी हुई फोटो 3 साल या इससे ज्यादा पुरानी है तो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नई फोटो के साथ इसे अपडेट कराना होगा। एग्जाम के के समय प्रवेश-पत्र में प्रिंट फोटो का मिलान आधार कार्ड में लगी हुई फोटो से किया जाएगा।

साथ ही ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड में दर्ज पर्सनल डिटेल को भी देखना होगा। क्योंकि वन टाइम रजिस्ट्रेशन में ये ही सारी जानकारी अपडेट होगी।

Job News : बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका , 70,000 तक मिलेगी सैलरी

 

Share This Article