ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली पर जा रहे हैं घर तो जाने विवरण

ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली पर जा रहे हैं घर तो जाने विवरण  ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली पर जा रहे हैं घर तो जाने विवरण diwali

दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। यूपी और बिहार रूट के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनें हैं। हाल ही में रेलवे की ओर से रिजर्वेशन के नियमों  में कुछ बदलाव किए गए थे। जिसमें रिजर्वेशन चार्ट में बदलाव की अवधि को कम किया गया था। इसी क्रम में रेलवे ने यात्रियों को एक और सुविधा दी है जिसमें दूसरे रिजर्वेशन चार्ट को ट्रेन खुलने की समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं पैसेंजर्स को एक तय सीमा में टिकट रद्द करने पर रिफंड की सुविधा देने की भी बात कही गई है। ऐसे में अगर आप इस फेस्टिव सीजन घर जाने की तैयारी में हैं तो नए नियम को जान लें।

ट्रेन रिजर्वेशन के बदले नियम, दिवाली पर जा रहे हैं घर तो जाने विवरण prachina in article 1

ऑनलाइन और काउंटर से बुक करा सकेंगे टिकट

अब यात्री दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग करा सकेंगे। वे टिकट ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले ऑनलाइन या पीआरएस टिकट काउंटरों से ले सकेंगे। मुसाफिरों को टिकट दूसरा चार्ट तैयार होने तक पहले-आओ-पहले-पाओ के आधार पर मिलेगा। ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक में किसी तरह की समस्या न आए इसके लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस-CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन किया गया है।

ये हुए बदलाव

नए नियम के तहत रेलवे ने ट्रेन के निर्धारित स्टेशन से निकलने से 30 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनाने का निर्णय लिया है। इससे पहले ये 4 घंटे में बनता था। हाल ही में इसकी अवधि और कम की गई थी जिसमें इसका समय 2 घंटे कर दिया गया था। कोरोना काल में यात्रियों की समय की बचत के लिए रेलवे ने निर्णय लिया कि ट्रेन निकलने के 30 मिनट से लेकर 5 मिनट के समय में दूसरा चार्ट बनेगा। इसके अलावा रिफंड नियमों के अनुसार बुकिंग रद्द करने पर भी 30 मिनट का नियम लागू रहेगा।

 

COMMENTS