रूस ने पहली बार कबूला , बताया की यूक्रेन ने उसके कितने सैनिक मार दिए

3 Min Read

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग का आज आठवां दिन है. दोनों देशों ने बीते 7 दिनों में एक-दूसरे के हजारों सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है. 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस हमले को ‘विशेष सैन्य कार्रवाई’ बताया था. रूस ने पहली बार बुधवार, 2 मार्च को स्वीकार किया कि यूक्रेन में 24 फरवरी के बाद से उसके 498 सैनिक मारे जा चुके हैं. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस जंग में अब तक उसके 1,597 सैनिक घायल भी हुए हैं. रूस ने इससे पहले सैनिकों के मारे जाने की बात को स्वीकार किया था, लेकिन उसने कोई संख्या नहीं बताई थी.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता आइगर कोनाशेन्कोव ने बुधवार को रूसी सेना को हुए “भारी नुकसान” की रिपोर्ट को खारिज कर दिया और इसे एक गलत जानकारी बताया. उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि मारे गए सैनिकों के परिवार को हर तरह की जरूरी मदद पहुंचाई जाएगी. आइगर ने उन रिपोर्ट्स को भी खारिज किया, जिनमें कहा गया था कि यूक्रेन में जारी ऑपरेशन में उन लोगों को भेजा गया है जिन्हें जबरन सेना में भर्ती किया गया था.

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता आइगर ने दावा करते हुए ये भी कहा,

- Advertisement -

“अब तक 2,870 यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं और करीब 3,700 सैनिक घायल हुए हैं. इसके अलावा 572 सैनिकों को रूस के द्वारा पकड़ा गया है.”

वहीं, यूक्रेन ने भी गुरूवार, 3 मार्च को दावा किया कि 24 फरवरी के बाद से अब तक करीब 9,000 रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की के सैन्य सलाहकार ने कहा, “रूस के कई सीनियर अधिकारियों समेत सैंकड़ों सैनिकों को पकड़ा गया है. रूसी सेना के एक कमांडर के गंभीर रूप से घायल होने के चलते उन्हें बेलारूस भेज दिया गया.”

शरणार्थी उच्चायुक्त कार्यालय के मुताबिक रूस के हमले के बाद अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़कर पड़ोसी देशों में जा चुके हैं.

 

 

Share This Article