fbpx

एस.सी, एस.टी. वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित करें-गौतम

एस.सी, एस.टी. वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित करें-गौतम bikaner एस.सी, एस.टी. वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित करें-गौतम 20190926 123401

bikaner एस.सी, एस.टी. वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित करें-गौतम mr bika fb post

बीकानेर,जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि एस.सी, एस.टी. वर्ग के सम्मान, स्वाभिमान, उत्थान एवं उनके हितों की रक्षा के लिए किए गए प्रावधानों की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए ऐसे प्रकरणों में त्वरित न्याय दिलाने की दिशा में पुलिस और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग गंभीरता से प्रयास करें।
जिला कलक्टर ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एससी एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम को लागू करने की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि इस वर्ग पर अत्याचार से जुड़ा कोई प्रकरण जैसे ही पुलिस के पास आए इस गंभीरता से लेते हुए सक्षम अधिकारी मौके का निरीक्षण करें, शिकायत दर्ज कर, जांच प्रारम्भ करें और पीड़ित को अविलम्ब राहत दिलवाई जाए। उन्होंने कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति को समानता का संवैधानिक अधिकार मिले इसके लिए अधिकारी अतिरिक्त संवेदनशीलता का परिचय दें और यदि कहीं भी इस अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन पाया जाए तो सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि जिन भी प्रकरणों में क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जाना है, उनमें समय पर राशि जारी करें। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के 135 लाभान्वितों को 76 लाख 87 हजार रुपए का आवंटन किया जा चुका है, साथ अनुसूचित जनजाति के 9 प्रकरणों में 8 लाख रुपए का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि पीड़ित व्यक्ति की सुविधा के लिए पर्याप्त कानूनी सहायता की व्यवस्था की गई है।
जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि बाल विकास एवं सरक्षण समिति में आवासित बालक बालिकाओं को समिति से स्कूल तक जाने व आने के लिए वाहन की व्यवस्था करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वे किसी स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से इन्हें सुरक्षित लाने ले जाने की व्यवस्था और संस्था द्वारा दी जाने वाल राशि के पुरर्भरण की भी व्यवस्था करें। बालिका सदन उड़ान में आवासित बालिकाओं व शिशुओं के लिए 24 घंटे की एक केयर टेकर की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर जिला कलक्टर गौतम तथा पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बाल लैंगिक अपराध पर जागरूकता के विषय में एक सन बोर्ड का भी विमोचन किया। यह सन बोर्ड जिले की स्कूलों को वितरित किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कुछ सन बोर्ड थानों में भी चस्पा किए जाएंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता उपनिदेशक एल डी पंवार, सहायक निदेशक बाल अधिकारिता कविता स्वामी, दीपाली धवन, अरूणा भार्गव उपस्थित थे।

bikaner एस.सी, एस.टी. वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित करें-गौतम prachina in article 1
Zomato bikaner एस.सी, एस.टी. वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित करें-गौतम o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page