राजस्थान

राजस्थान में मानसून का दूसरा दौर शुरू, अगले 24 घंटों में यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी

प्रदेश में इस साल मानसून ने जब बरसना शुरू किया तो एक महीने में ही 6 दशक के रिकॉर्ड को धो दिया. प्रदेश में इस साल जुलाई महीने में मानसून की औसत बारिश से करीब 67 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है तो वहीं इस मानसून सीजन की बारिश का आंकड़ा अगले 15 दिनों में पूरा होने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

मानसून के दूसरे दौर की बारिश की संभावना 3 अगस्त से है लेकिन इससे पहले ही एक बार फिर से प्रदेश के कई जिलों में मानसून के सक्रिय होने के साथ ही अच्छी बारिश दर्ज की गई.अब 3 अगस्त से एक बार फिर से प्रदेश में मानसून के दूसरे दिन की बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.  इस दौरान जहां अधिकतर जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है तो वहीं कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में भारी बारिश से पहले मंगलवार व बुधवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश जारी रहेगी। जो आज पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा,धौलपुर, करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व आसपास के क्षेत्रों में देखने को मिल सकती है। वहीं, बुधवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़,़ दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर व सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ व नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में होने के आसार हैं।बकि पूर्वी राजस्थान के जयपुर झुंझुनूं, करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर जिलों में इस दौरान बादलों की गरज व बिजली की चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी या बौछारें गिर सकती है।

What's your reaction?