लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में बनेगा सेल्फी पाॅईन्ट

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में बनेगा सेल्फी पाॅईन्ट bikaner hulchul लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में बनेगा सेल्फी पाॅईन्ट KPG

वाचनालय होगा शुरू, अतिरिक्त जिम उपकरण भी लगेंगे

bikaner hulchul लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में बनेगा सेल्फी पाॅईन्ट prachina in article 1

बीकानेर, जिला कलक्टर एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने कहा कि लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर मंे जिम के जो उपकरण वर्तमान में लगे हैं, उतनी ही तादाद में और लगाए जाएंगे, साथ ही मंदिर परिसर में एक सेल्फी पाॅईन्ट बनाया जाएगा जिसमें ‘‘हे! नाथ, मैं आपको भूलूं नहीं’’ के साथ भगवान श्रीनाथजी की आदमकद फोटो होगी।
गौतम ने गुरूवार को लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर स्थित पार्क में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने पार्क में सुचारू व्यवस्थाओं के लिए इसके लिए वार्षिक दर संविदा (ए.आर.सी.) के माध्यम से पार्क के रखरखाव के लिए मैन-पावर नियोजित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि परिसर में बने वाचनालय को सुचारू रूप से क्रियाशील करने का कार्य गुरूवार 6 फरवरी से प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए फर्नीचर की व्यवस्था की जाएगी तथा गीता प्रेस, गोरखपुर की पुस्तकें पढ़ने के लिए रखी जाएंगी। निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान दर्शनार्थियों ने कहा कि यहाँ जिम के लिए जो उपकरण रखे गए हैं, वे कम हैं और आने वाले लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे में उपकरण बढ़ाने की बात कही। इस पर गौतम ने न्यास के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि अगले 10 दिन में यहाँ जिम के उपकरण वर्तमान की संख्या से डबल कर दिए जाएं।
जिला कलक्टर ने पार्क में विद्युत व्यवस्था सुचारू नहीं होने तथा अन्य निर्माण कार्यों में विलम्ब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि संबंधित कनिष्ठ अभियन्ता को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि पार्क में जरूरत के मुताबिक बच्चों के लिए और झूले लगाए जाएं तथा दर्शनार्थियों के बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में बैंच अगले एक सप्ताह में लगा दी जाए। इस दौरान मंदिर के पुजारी ने सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाने का आग्रह किया, जिस पर न्यास अध्यक्ष ने कहा कि शीघ्र ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गौतम ने बताया कि लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में पिंजराप्रोल की दीवार और मुख्य मंदिर के मध्य में एक सेल्फी पाॅईन्ट विकसित किया जाएगा, जिसकी थीम भगवान श्रीनाथजी की होगी और सेल्फी पाॅइन्ट में ‘‘हे! नाथ, मैं आपको भूलूं नहीं’’ और साथ में भगवान की एक बड़ी फोटोे भी लगी होगी। सेल्फी पाॅईन्ट बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि मंदिर का अग्रभाग भी बैकग्राऊण्ड में परिलक्षित होता रहे।bikaner hulchul लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में बनेगा सेल्फी पाॅईन्ट KPG1 1 400x225

COMMENTS