बीकानेर

एनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए पहले मंगलवार मनाएंगे “शक्ति दिवस”

बीकानेर। अनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के अंतर्गत हर माह के पहले मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 7 जून से इसका शुभारम्भ होगा। आयोजन से पूर्व तैयारियों को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में विडियो कांफ्रेसिंग हुई। इसके तहत प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र, राजकीय स्कूलों, उपस्वास्थ्य केंद्रों, हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सीएचसी, पीएचसी व राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर दिवस आयोजित किया जाएगा। इसका मुख्य उददेश्य है कि अनीमिया की पहचान कर प्रारंभिक अवस्था में अनीमिया की दर को कम करना है। वीसी में बताया कि राजस्थान के बच्चों, महिलाओं व किशोरियों में अनीमिया की दर बढ़कर परिलक्षित होने पर अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत तीनों विभागों की ओर से संयुक्त रूप से अनिमिया की दर को कम करने के लिए गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। एनएफएचएस सर्वे के अनुसार राज्य में एनीमिया की दर बढ़कर आई है।

उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के नेतृत्व में बीकानेर जिला स्तर पर पहले से ही शक्ति नवाचार में एनीमिया मुक्त बीकनेर की गतिविधियाँ जारी है।
वीसी में जिला स्तर से सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा, डिप्टी सीएमएचओ ( परिवार कल्याण) डॉ. योगेन्द्र तनेजा, आरचीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, डीएसी रेणु बिस्सा व जिला आईईसी कोऑर्डिनेटर मालकोश आचार्य तथा पंचायत समिति स्सतर से सभी बीसीएमओ, बीपीएम, बीएएफ, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी शामिल हुए।

What's your reaction?