त्योहारों में अब खरीदारी करना पड़ेगा महंगा , 1 अक्टूबर से लागू होगा ये नियम

त्योहारों में अब खरीदारी करना पड़ेगा महंगा , 1 अक्टूबर से लागू होगा ये नियम  त्योहारों में अब खरीदारी करना पड़ेगा महंगा , 1 अक्टूबर से लागू होगा ये नियम g

नई दिल्ली। दशहरा, धनतेरस और दिवाली (Diwali) पर अक्सर लोग नया सामना खरीदते हैं। कई लोग कार और स्कूटी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स तक खरीदते हैं। अगर इस फेस्टिव सीजन आप भी नया टेलीवीजन (Buy Television) खरीदने का प्लान बना रहे तो आपको थोड़ा धक्का लग सकता है। क्योंकि नया टीवी खरीदने के लिए आपको पहले से ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। दरअसल सरकार एक अक्‍टूबर से टीवी के ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी कस्‍टम ड्यूटी (Custom Duty) लगाने वाली है। इससे टीवी की कीमतों में लगभग 600 रुपए से लेकर डेढ़ हजार तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

त्योहारों में अब खरीदारी करना पड़ेगा महंगा , 1 अक्टूबर से लागू होगा ये नियम prachina in article 1

बताया जाता है कि सरकार ने ये कदम वैल्‍यू एडिशन संग लोकल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। चूंकि त्योहरों के आते ही ज्यादातर ऑनलाइन पोर्टल्स अलग-अलग ऑफर देने लगते हैं ऐसे में कस्टर लोकल दुकानों की तरफ कम रुख करते हैं। इसी के चलते कस्टम ड्यूटी लगाई जा रही है। बड़े साइज के टेलीविजन के दाम में अधिक वृद्धि होगी। सूत्रों के मुताबिक 32 इंच के टेलीविजन के दाम में 600 रुपए और 42 इंच का दाम 1,200 से 1,500 रुपए बढ़ने की संभावना है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ओपन सेल पर 5 फीसदी सीमा शुल्क से टेलीविजन की कीमत करीब 4 फीसदी बढ़ेगी।

मालूम हो कि टेलीविजन इंडस्ट्री पहले से ही दबाव में है क्योंकि पूरी तरह से निर्मित पैनलों का दाम 50% से ज्यादा बढ़ गया हैं। सरकार ने ओपन सेल पर एक साल के लिए कस्टम ड्यूटी से छूट दी थी जो 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी। ऐसे में कंपनियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसका असर ग्राहकों की पॉकेट पर भी पड़ेगा। उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

COMMENTS