इन्फ्लूएंजा H3N2 से देश में अब तक 9 मौतें , सबसे ज्यादा 58 केस इस राज्य में

2 Min Read

दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में H3N2 वायरस खतरा बढ़ गया है। इस वायरस से देश में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है। वहीं वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में है। यहां अब तक स्वाइन फ्लू और H3N2 के कुल 352 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें H3N2 से पीड़ित मरीज 58 मरीज हैं।

BMC के मुताबिक, मुंबई में 32 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 4 मरीज H3N2 और 28 H1N1 के मरीज हैं। इन सभी मरीजों की हालत फिलहाल स्थिर है। राज्य में इन्फ्लूएंजा H3N2 के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने बुधवार को विधानसभा को बताया कि राज्य में इन्फ्लूएंजा के कारण 2 लोगों की मौत होने की आशंका है. उन्होंने बताया कि इन लोगों में से एक 74 वर्षीय व्यक्ति की मौत एच3एन2 (H3N2) उप-प्रकार से हुई जबकि दूसरा पीड़ित कोरोनो वायरस के साथ-साथ इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित था. वहीं, एक अधिकारी ने बताया कि दो मृतकों में से एक 23 वर्षीय एमबीबीएस छात्र की मौत कोरोना वायरस और एच3एन2 के मिश्रित संक्रमण के कारण हुई. सावंत ने कहा कि महाराष्ट्र में इन्फ्लूएंजा संक्रमण के 361 मामले सामने आने के बाद राज्य के स्वास्थ्य तंत्र को अलर्ट पर रखा गया है और अगले दो दिनों में दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे.

- Advertisement -
Share This Article