बीकेसीएल कम्पनी के साथ हुई वार्ता में कुछ बिन्दुओ पर हुई सहमति

बीकेसीएल कम्पनी के साथ हुई वार्ता में कुछ बिन्दुओ पर हुई सहमति  बीकेसीएल कम्पनी के साथ हुई वार्ता में कुछ बिन्दुओ पर हुई सहमति WhatsApp Image 2020 10 07 at 7

बीकानेर – बीकानेर जनसंघर्ष समिति ने गत एक सप्ताह पूर्व बीकेसीएल कम्पनी की गलत और दमनकारी नीति के खिलाफ कम्पनी के मुख्यकार्यकारी अधिकारी शान्तनु भट्टाचार्य को 11सूत्रीय मांग पत्र दिया गया था जिसमे आज कम्पनी कार्यलय में कम्पनी के प्रमुख अधिकारी वर्ग व संघर्ष समिति के सदस्यों के बीच वार्ता हुई जिसमें निम्न मुद्दों पर सहमति बनी और अन्य प्रमुख मांग पत्र पर सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा..!

बीकेसीएल कम्पनी के साथ हुई वार्ता में कुछ बिन्दुओ पर हुई सहमति prachina in article 1

समिति के भँवर पुरोहित ने जानकारी देते हुए बताया कि एमओयू के जो चार ऑब्जेक्टिव है १.बीकेसीएल निजी कम्पनी द्वारा संचालित मीटर लैब बंद की जावें – सकल वितरण और वाणिज्यक हानियों को कम करेंगे २.मीटरिंग, बिलिंग व राजस्व संग्रहण कार्यो में इम्प्रूवमेंट करेंगे,३.वर्तमान की बकाया को कम से कम किया जाएगा,४.ग्राहकों / उपभोक्ताओं को गुणवत्ता में सुधार कर सेवा प्रदान करते हुए ग्राहक संतुष्टि स्तर को बढ़ाया जायेगा इन बिंदुओं के डाटा जोधपुर डिस्कॉम को भेजा जाता है वो समिति को उपलब्ध कराएं और सार्वजनिक करें..!!

समिति के रामकुमार व्यास व अशोक जोशी ने बताया कि इन मुद्दों पर बनी सहमति – 1.बीकेसीएल कम्पनी द्वारा संचालित मीटर लेब बंद की जाए – मीटर लैब में राज्य सरकार का प्रतिनिधि (विधुत निरीक्षक) सम्मलित होगा और प्रत्येक उपखंड कार्यलय पर मीटर जांच का डेमो आने वाले दिनों में लगाया जाएगा व इलेक्ट्रो मीटर (स्टैटिकल) लगाने पर सहमति !!

2.बीकेसीएल द्वारा की जा रही विजिलेंस व विजिलेंस कार्यलय बंद हो – विजीलेंस के नाम पर जनता से होने वाली ठगी पाबंदी लगाने हेतु सम्बंधित थाने या बिजली थाने के साथ आने के साथ ही सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद विजिलेंस नही होने राज्य विधुत नियामक आयोग के नियमों की पालना होगा !!

3.विधुत उपभोक्ताओं का जायज इंसेटिव प्रदान करें – आने वाले बिलो में इनसेंटिव का इंद्राज किया जाएगा जो उपभोक्ता समय से पहले बिल जमा करेगा उनको इंसेटिव का लाभ मिलेगा !!

4.काटे गए विधुत कनेक्शन निशुल्क जोड़े जावे – कोविड 19 के तहत सीएसएसआर फंड का उपयोग कम्पनी ने बीकानेर के नागरिकों के लिए कुछ नही करने के आरोप पर सेदांतिक मांग रखी कि सितंबर 2020 तक जिस उपभोक्ताओं का बिजली का कनेक्शन काटा गया उनकी री कनेक्शन की फीस आने वाले बिलो में उन पैसों का समायोजन किया जाए सीईओ ने कहा इस विषय पर कम्पनी विचार करेगी !!

5.बारम्बार दरों में बढ़ोतरी बंद की जावें – बारम्बार बिजली दरों में बढ़ोतरी बंद की जाए सीईओ ने कहा जोधपुर डिस्कॉम व राज्य सरकार से सम्बंधित है,स्थाई सेवा शुल्क फ़्यूल चार्ज राशि बंद करने के सम्बंध में जनसंघर्ष समिति ने उपभोक्ताओं का विरोध दर्ज कराने पर कहा सीईओ ने कहा यह शुल्क राज्य सरकार लेती है समिति के सदस्यों ने कहा यह ईस्ट इंडिया कम्पनी की तर्ज पर सरकार से मिलीभगत कर जनता को लूटा जा रहा है इस सम्बंध में राज्य सरकार से बात की जाएगी !!

6.स्थाई सेवा शुल्क व फ़्यूल सर चार्ज राशि बंद करे – खराब मीटर की आड़ में सही मीटर न बदलें बीकानेर की भौगोलिक परिस्थिति अनुसार इलेक्ट्रो स्टैटिकल मीटर लगेंगे !!

7.कम्पनी स्थानीय बेरोजगारों को काम के अवसर प्रदान करे कम्पनी स्थानीय बेरोजगारो को काम का अवसर प्रदान करे इसका एक डाटा कम्पनी अतिशीघ्र समिति को उपलब्ध कराएगी और जनसंख्या के आधार पर नए पदों का सृजन करने की बात पर सीईओ ने सेदांतिक सहमति जताई !!

8.मुरलीधर व्यास नगर के सहायक अभियंता कार्यलय – को पुनः चालू करने पर सहमति हुई जिसमें उस क्षेत्रों के लोगो ने सुविधा मिलेगी !!

9.घरेलू कनेक्शन को अघरेलू कैटेगरी में परिवर्तित करना बंद करे -बीकानेर शहर में अपने मकान के परिसर में लघु मध्यम व्यापारी को उनको अब व्यवसायिक करवाने की आवश्यकता नही है !!

10. पीड़ित को मुआवाजा – कम्पनी की लापरवाही से होने वाली मौत पर 5 लाख की मुआवजा राशि को 25 लाख करने हेतु डिस्कॉम को प्रस्ताव भेजने पर सहमति बनी !!

समिति के राजकुमार जोशी ने बताया कि निजी कंपनी व समिति के मध्य हुई वार्ता के दौरान सभी मुद्दों पर गम्भीरता से चर्चा हुई और विभिन्न मुद्दों पर सहमति सहित अन्य विषय जो राज्य सरकार डिस्कॉम के अधीन है उन पर कंपनी ने प्रस्ताव भेजने पर सहमति जताई !!

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष दिनेश ओझा ने बताया कि वार्ता के दौरान कम्पनी की और से मुख्य कार्यकारी अधिकारी शान्तनु भट्टाचार्य,इजीनियर जेके सोनी, वाणिज्य अधिकारी ए.गोस्वामी विजिलेंस हैड प्रमोद,सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे !!

कम्पनी व समिति मध्य वार्ता के दौरान विजय कोचर मालचंद जोशी नारायण पारीक दुर्गाशंकर आचार्य दिनेश ओझा मुकेश सारस्वत हेमंत शर्मा जितेंद्र भादाणी दुर्गाशंकर व्यास रमेश उपाध्याय नरेश जोशी मालचंद सुथार कैलाश भार्गव सुभाष पुरोहित सोहन सिंह राजपुरोहित विक्रम कुमावत सुभाष चौधरी नंदकिशोर गालरिया रमेश जाजड़ा किशन जोशी प्रवेश जोशी सहित समिति के प्रमुख सक्रिय कार्यकर्ता बन्धु उपस्थित थे

COMMENTS