ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं के विकास पर दे रहे विशेष ध्यान , आपदा प्रबंधन मंत्री ने सुनी आमजन की समस्याएं

2 Min Read

बीकानेर। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक जरूरी इमदाद पहुंचे, इसके विशेष प्रयास किए गए हैं।
मेघवाल ने रविवार को जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित अपने आवास पर आयोजित जनसुनवाई के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि गांवों का चहुंमुखी विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रत्येक बजट में गांवों को विशेष सौगातें दी हैं। ग्रामीण भी सरकार के इन प्रयासों को समझें और जानें तथा इनका भरपूर लाभ उठाएं। सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचेगा तभी उसे मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंे शिक्षा और चिकित्सा तंत्र सुदृढ़ीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पूरे देश के लिए मॉडल है तथा पहली बार प्रदेश के सभी परिवारों को दस लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा का लाभ दिया गया है। गांवों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलें खुलने से गरीब बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का अवसर मिला है।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि मनरेगा श्रमिकों के लिए 25 दिन अतिरिक्त रोजगार देना और मनरेगा की तर्ज पर शहर में सौ दिन की रोजगार गारंटी देने वाली इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना भी प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने ग्रामीणों से बच्चियों को पढ़ाने और उन्हें आगे बढ़ने के भरपूर अवसर देने का आह्वान किया। इस दौरान ग्रामीणों ने नए स्कूल एवं संकाय खुलवाने, बिजली के ढीले तार दुरूस्त करवाने, सड़क एवं राजस्व से जुड़ी समस्याएं रखी। जिनके निस्तारण के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया ।

Share This Article