fbpx

राजस्थान की इन 32 ट्रेनों से हटा स्पेशल का टैग, 30% तक घटा किराया

राजस्थान की इन 32 ट्रेनों से हटा स्पेशल का टैग, 30% तक घटा किराया [object object] राजस्थान की इन 32 ट्रेनों से हटा स्पेशल का टैग, 30% तक घटा किराया dfh

[object object] राजस्थान की इन 32 ट्रेनों से हटा स्पेशल का टैग, 30% तक घटा किराया mr bika fb post

जयपुर. रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान (Rajasthan) के विभिन्न शहरों से चलने वाली उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) जोन की 32 जोड़ी ट्रेनों से स्पेशल (Special Train) का टैग हटा दिया गया है. होली-डे के रूप में संचालित इन ट्रेनों को मेल-एक्सप्रेस (Mail-Express) का दर्जा दे दिया है. स्पेशल का टैग हटने से इन ट्रेनों का किराया 10 से 30 प्रतिशत तक कम हो गया है. लेकिन किराए में रियायत देने की तारीख अभी तय नहीं हुई है. जल्द ही रियायत मिलने की उम्मीद है. अब यात्रियों को हाेली-डे व स्पेशल ट्रेन व दूसरे अनावश्यक चार्ज नहीं देने होंगे.

[object object] राजस्थान की इन 32 ट्रेनों से हटा स्पेशल का टैग, 30% तक घटा किराया prachina in article 1

बता दें कि कोराना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद कई ट्रेनों को स्पेशल और होली डे स्पेशल ट्रेन के नाम से शुरू किया गया था. सिर्फ नाम बदल जाने के कारण यात्रियों को 30 प्रतिशत अधिक किराया देना पड़ रहा था. नई व्यवस्था के बाद से अब अतिरिक्त किराया नहीं देना होगा. रेलवे बोर्ड द्वारा राजस्थान में अलग-अलग मंडल जयपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर के विभिन्न स्टेशनों से कुल 182 ट्रेनों का संचालन स्पेशल के नाम से किया जा रहा था. इन ट्रेनों में सामान्य ट्रेनों की अपेक्षा स्पेशल के नाम पर रेलवे ज्यादा किराया लिया जा रहा था.

बता दें कि कोराना महामारी से पहले रेलवे द्वारा यात्रियों को 303 प्रकार की रियायतें थी, लेकिन संक्रमण के बाद स्पेशल के नाम पर शुरू की गई ट्रेनों में ये रियायतें बंद कर दी गईं. कोरोना की स्थिति सामान्य होने पर अब ट्रेनों से अब न सिर्फ स्पेशल व फेस्टिवल का टैग हटाया जा रहा है. बल्कि पहले की तरह ही उनका संचालन भी करने का निर्णय लिया गया है. स्पेशल किराया के नाम पर अधिक किराया अब नहीं वसूला जाएगा, लेकिन जो टिकट पहले बन चुके हैं, उन्हें रिफंड नहीं किया जाएगा.

इन ट्रेनों से हटा टैग
उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के पीआरओ गोपाल शर्मा ने मीडिया को बताया कि 32 जोड़ी ट्रेनों का किराया सामान्य मेल-एक्सप्रेस किराए में परिवर्तित कर दिया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे जोन की 32 जोड़ी ट्रेनों के नंबर भी परिवर्तित कर दिए गए हैं. इनमें जोधपुर मंडल की जोधपुर- वाराणसी त्रिसाप्ताहिक, बाड़मेर- ऋषिकेश प्रतिदिन, जोधपुर- चैन्नई एग्मोर, जोधपुर- बैंगलूरू, बीकानेर- दादर द्विसाप्ताहिक सुपरफास्ट, भगत की कोठी- बान्द्रा टर्मिनल द्विसाप्ताहिक, हावड़ा- बाड़मेर साप्ताहिक, नान्देड़- श्रीगंगानगर, बान्द्रा- जैसलमेर साप्ताहिक, बीकानेर- बान्द्रा साप्ताहिक सहित अन्य ट्रेनाें को मेल एक्सप्रेस में परिवर्तित करते हुए चलाया जा रहा है.

Zomato [object object] राजस्थान की इन 32 ट्रेनों से हटा स्पेशल का टैग, 30% तक घटा किराया o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page