fbpx

हरियाणा-पंजाब में अटका मानसून बीकानेर में अांधी, गांवों में बारिश

हरियाणा-पंजाब में अटका मानसून बीकानेर में अांधी, गांवों में बारिश mr bika fb post

जाेधपुर के रास्ते राेहतक हाेते हुए पंजाब सीमा में दाे दिन पहले प्रवेश किया मानसून वहीं अटक गया। मानसून के अागे नहीं बढ़ने से उसकी गति धीमी हाे गई अाैर इसीलिए दिल्ली माैसम विभाग इसका अपडेट नहीं दे रहा। हालांकि अाने वाले 48 घंटे में मानसून के अागे बढ़ने की संभावना है।

हरियाणा-पंजाब में अटका मानसून बीकानेर में अांधी, गांवों में बारिश prachina in article 1

इस बीच बीकानेर समेत राज्य के पांच जिले पूरी तरह मानसून के इंतजार में हैं जहां अभी तक मानसून ने प्रवेश नहीं किया। बाड़मेर अाैर जाेधपुर जिले का कुछ हिस्सा मानसून से अछूता है। जाे जिले पूरी तरह मानसून से महरूम हैं उसमें बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू अाैर जैसलमेर शामिल है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ वक्त और लगेगा और पूरे देश में मानसून की बारिश हो चुकी होगी। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में सबसे अंत में मानसून पहुंचता है। बीकानेर में वैसे भी अमूमन 15 जुलाई के अासपास ही मानसून की बारिश हाेती है। इधर, मानसून ताे दूर प्री-मानसून की बारिश भी साथ नहीं दे रही। रविवार काे दाेपहर बाद चार बजे अचानक से पूर्व की अाेर से अांधी अाई। उम्मीद बंधी की बारिश हाेगी लेकिन चाराें अाेर धूल ही धूल छाई रही। आंधी के बाद बारिश की आस लिए लोगों को रविवार को भी निराश होना पड़ा। साढ़े चार तक धूल का असर भी कम हो गया और हलकी धूप निकल आई जिससे बारिश की संभावना और कम हो गई। इस बीच रविवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अाठ किलाेमीटर की गति से हवा चली।

नोखा, लूणकरणसर, महाजन क्षेत्र में जमकर बरसे मेघ 

बीकानेर शहर में जहां एक ओर आंधी से लोग परेशान रहे वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में मेघ जमकर बरसे। नोखा में शाम को लगभग आधे घंटे अच्छी बारिश हुई। लूणकरणसर क्षेत्र के दर्जन भर गांवों में अच्छी बारिश हुई। तहसील के भीखनेरा, सुलेरा,नहरी चको ,खोडाला में बारिश होने से किसानों को राहत मिली। छत्तरगढ़ के 507 हेड , संसारदेसर इलाके में दोपहर बाद बरसात होने से मुख्य सड़क पर पानी चलने लगा। महाजन कस्बे व आसपास के ग्रामीण अंचल में रविवार को दोपहर बाद हुई बरसात से खेती हर किसानों के चेहरे पर रोनक आई। महाजन के समीपवर्ती गांव शेरपुरा ,घेसुरा , रामबाग , सुई ,अर्जुनसर जैतपुर, राणीसर, मनोहरिया , मोखमपुरा, रतनीसर आदि गांवों में भी अच्छी बरसात हाेने से किसान खेतों में बीजान की की तैयारी शुरू कर दी है।

Zomato  हरियाणा-पंजाब में अटका मानसून बीकानेर में अांधी, गांवों में बारिश o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page